पुलिस जन चौपाल : ग्राम शकरबोगा में चक्रधरनगर पुलिस ने जन चौपाल का आयोजन कर नशा मुक्ति और साइबर सुरक्षा पर ग्रामीणों को किया जागरूक.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 30 सितंबर / पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के निर्देशन में सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत थाना क्षेत्रों में जन जागरूकता कार्यक्रम “पुलिस जन चौपाल” का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में कल 29 सितंबर 2024 को चक्रधरनगर पुलिस द्वारा ग्राम शकरबोगा में क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह के अवसर पर “पुलिस जन चौपाल” का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में थाना प्रभारी निरीक्षक प्रशांत राव आहेर ने उपस्थित ग्रामीणों और खिलाड़ियों को पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी दी। उन्होंने युवाओं और ग्रामीणों को नशे के सामाजिक और आर्थिक दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए, विशेष रूप से नवयुवकों से नशे से दूर रहने की अपील की।

निरीक्षक आहेर ने कहा, “नशा सिर्फ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता, बल्कि परिवार और समाज पर भी इसका गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सभी को इस अभियान का हिस्सा बनकर एक स्वस्थ समाज के निर्माण में सहयोग देना चाहिए।”

इसके अतिरिक्त थाना प्रभारी ने साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि कैसे लोग साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं और इससे बचने के उपाय क्या हो सकते हैं। उन्होंने कहा ऑनलाइन लेन-देन करते समय सतर्क रहें, किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और अपनी निजी जानकारी किसी से साझा न करें।”

•किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर बैंकिंग या व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

•सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर गोपनीयता सेटिंग्स का विशेष ध्यान रखें।

•अज्ञात ईमेल या लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी सत्यता जांचें।

•अपने बैंक खातों की नियमित रूप से निगरानी करें और किसी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें।

कार्यक्रम के अंत में क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजन समिति के निमंत्रण पर निरीक्षक प्रशांत राव ने विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित कर उनकी उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि, ग्रामीण और पुलिस कर्मी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!