शासकीय महाविद्यालय में स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत गाँधी जयंती का आयोजन : दिलाई गई स्वच्छता की शपथ.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ कुनकुरी, 2 अक्टूबर / गाँधी जयंती के अवसर पर आज दिनांक 02 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रीय सेवा योजना व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सयुंक्त तत्वावधान में शासकीय बाला साहेब देशपांडे महाविद्यालय कुनकुरी में स्वच्छता ही सेवा, स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता, कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्राचार्य व जिला संगठक रासेयो प्रो. विनायक साय के द्वारा माँ सरस्वती, रासेयो के पितृ पुरुष स्वामी विवेकानंद, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाला बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में महात्मा गाँधी जी के प्रिय भजन “वैष्णव जन तिने कहिये” का गायन कर कार्यक्रम को प्रारम्भ किया गया।

महाविद्यालय के इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष व रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रामानुज प्रताप सिंह धुर्वे ने गाँधी जी के विचारों से स्वयंसेवकों को अवगत कराया। महविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. जे. एच. टोप्पो ने लालबहादुर शास्त्री जी के जीवन परिचय व उनके सरल सहज व्यक्तित्व की जानकारी स्वयंसेवकों को प्रदान की। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनायक साय ने व्यक्ति की स्वच्छता अपने आस-पास की स्वच्छता को बनाये रखने का संकल्प लेने के लिये स्वयंसेवकों का आह्वान किया व स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र प्रीतम मांझी ने किया।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चराईडांड जिला जशपुर छत्तीसगढ़ के प्राचार्य श्री के. टोप्पो के मार्गदर्शन में ग्राम मयाली में स्थित नेचर कैंप में स्वयंसेवकों के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया, नेचर कैंप के परिसर में साफ-सफाई कर प्लास्टिक पॉलिथीन के कचरों को विनाश किया गया। कार्यक्रम अधिकारी श्री अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में सभी स्वयंसेवकों को ग्रुप में विभक्त कर अलग-अलग स्थलों में भेज कर सघन रूप से साफ-सफाई कराई गई। इस कार्यक्रम में बीडीसी श्रीमती उर्मिला बड़ाईक ने इस अभियान में शामिल होकर स्वयंसेवकों का हौसला बढ़ाया। अभियान में जुटे सभी स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए शुभकामनाएं प्रदान की, ग्राम के वरिष्ठ नागरिक बच्चों के उत्साह एवं उत्कृष्ट कार्य को देखकर प्रभावित हुए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!