जशपुर में गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान का आयोजन : अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने कार्यालय परिसर की साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 02 अक्टूबर / गांधी जयंती के अवसर पर जिला में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अधिकारीयों और कर्मचारियों ने अपने कार्यालय परिसर की साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 02 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य भारत को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाना है। मुख्य फोकस खुले में शौच को समाप्त करना, गंदगी और कचरे की समस्या को हल करना, और ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देना है।

अभियान के प्रमुख उद्देश्य:- 1. स्वच्छता का प्रचार – लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करना। 2. शौचालयों का निर्माण – हर घर में शौचालय बनाना, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में। 3. कचरा प्रबंधन – कचरे को उचित तरीके से निपटाना और रिसाइक्लिंग को बढ़ावा देना। 4. स्वच्छता पर शिक्षा- स्कूलों और समुदायों में स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम चलाना।

उपलब्धियां – लाखों शौचालयों का निर्माण। कई शहरों को श्स्वच्छश् और श्स्वच्छता पुरस्कारश् से नवाजा गया। विभिन्न राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों द्वारा स्वच्छता अभियानों का संचालन। स्वच्छ भारत मिशन ने न केवल भारत के नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद की है, बल्कि यह स्वास्थ्य और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!