पुलिस अधीक्षक की समीक्षा बैठक : अपराध नियंत्रण, डिजिटल रिकॉर्ड और विशेष अभियानों पर दिया जोर, रायगढ़ पुलिस ने गंभीर अपराधों की समीक्षा करते हुए त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 04 अक्टूबर / आज पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल ने जिले के सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारियों, थाना और चौकी प्रभारियों की समीक्षा बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने डिजिटल रिकॉर्ड संधारण और अपराध नियंत्रण पर विशेष जोर दिया। पुलिस अधीक्षक द्वारा थानों के रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से संधारित करने के लिए cgpdigital.in वेबसाइट का निर्माण कराया गया है, जिस पर सभी थाना और चौकी की जानकारी अद्यतन की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी अधिकारी बैठक में लैपटॉप या टैब के साथ उपस्थित हों। निर्देशों का पालन करते हुए सभी अधिकारी डिजिटल उपकरणों के साथ बैठक में सम्मिलित हुए।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक ने लंबित गंभीर अपराधों की प्रगति की समीक्षा की, जिसमें हत्या, लूट, डकैती, हत्या के प्रयास, दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट से जुड़े मामले सम्मिलित थे। थाना प्रभारियों से इन मामलों की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली गई और उन्हें त्वरित समाधान के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए।

माह सितंबर में चलाए गए ‘ऑपरेशन मुस्कान’ की सफलता पर चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 40 गुमशुदा नाबालिगों को बरामद किया गया है। थाना चक्रधरनगर और जूटमिल की टीम ने सबसे अधिक नाबालिगों की बरामदगी की, जिसके लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा, 186 गुमशुदा महिलाओं और पुरुषों को भी सफलतापूर्वक दस्तयाब किया गया, जिससे कुल 226 गुम इंसानों को दस्तयाब किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने बाइक चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक विशेष योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने एडिशनल एसपी, हेड क्वार्टर और साइबर डीएसपी को इस पर काम करने को कहा गया। इसके साथ ही, थाना प्रभारियों को आदतन अपराधियों की पहचान कर उन्हें नियमित रूप से आहूत करने और अपराधों से दूर रहने की समझाईश देने का निर्देश दिया गया।

पुलिस अधीक्षक ने नकबजनी और चोरी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए विशेष निर्देश जारी किए। संदिग्ध लोगों और फेरीवालों की गतिविधियों पर भी निगरानी रखने के आदेश दिए गए। बैठक के दौरान एनडीपीएस मामलों के निपटारे, लंबित शिकायतों का त्वरित समाधान और चरित्र सत्यापन की फाइलों का शीघ्र निपटारा करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने आबकारी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही में तेजी लाने का भी आदेश दिया।

अन्वेषण में उत्कृष्टता हेतु केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह से “दक्षता पदक” प्राप्त करने वाले निरीक्षक आशीर्वाद राहटगांवकर, थाना प्रभारी तमनार को पुलिस अधीक्षक द्वारा दक्षता मेडल और सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। पुलिस अधीक्षक ने उन्हें निरंतर उत्कृष्ट कार्य करने की शुभकामनाएं दीं और सभी अधिकारियों को इस प्रकार की रुचि लेकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। निरीक्षक आशीर्वाद राहटगांवकर ने बताया कि यह पुरस्कार उन्हें जिला राजनांदगांव में पदस्थ रहते हुए अंधे कत्ल के मामले में शीघ्र आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु प्राप्त हुआ है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!