मुख्यमंत्री साय के मार्गदर्शन में जशपुर में महिला सशक्तिकरण की नई ऊंचाइयां : हरियाली महिला क्लस्टर का वार्षिक अधिवेशन, 2500 महिलाएं आत्मनिर्भर बनने की राह पर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर 6 अक्टूबर / मुख्यमंत्री विष्णु देव साय स्व सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाने के लिए सार्थक पहल कर रहे हैं। महिलाओं का कौशल विकास कर उन्हें विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों में शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

जशपुर जिले में कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन और जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार के दिशा निर्देश में बेहतर कार्य किए जा रहे है। विगत दिवस राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन “बिहान” योजना अंतर्गत कांसाबेल विकास खंड और जशपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत घोलेंगे में हरियाली महिला क्लस्टर संगठन का वार्षिक अधिवेशन धूमधाम से मनाया गया।

इस अधिवेशन का मुख्य उद्देश्य क्लस्टर के अंतर्गत जुड़े सभी स्व सहायता समूह एवं ग्राम संगठन के दीदी और पदाधिकारीयों का वर्ष में एक बार आम सभा का आयोजन करते हैं। जिसमें सभी समूह और ग्राम संगठन के पदाधिकारी उपस्थित होकर वार्षिक कार्य योजना बनाते हैं । इसके साथ ही पिछले वर्ष में क्लस्टर का जितना भी आय और व्यय हुआ उसका रिपोर्ट सभी को पढ़ के सुनाया जाता है। आने वाले वर्ष के लिये कार्य योजना बनाते हैं। कुछ ग्राम संगठन के दीदी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दे कर इस दिन को आकर्षक बनाते हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाली महिला क्लस्टर संगठन में कुल 240 स्व सहायता समूह जुड़े हैं। और कुल 15 ग्राम संगठन बने हैं। इस क्लस्टर में कुल 2500 दीदी समूह से जुड़कर कार्य कर रही हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विनय तिर्की, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बीपीएम संदीप बेक और एनआरएलएम के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!