सरगुजा पुलिस को मिली सफलता : लुन्ड्रा में नौकरी का झांसा देकर ठगी, आरोपी के कब्जे से लाखों का माल बरामद.. आरोपी सारंगढ़ से किया गया गिरफ्तार… भेजा गया न्यायिक रिमाण्ड में.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ अंबिकापुर, 7 अक्टूबर / प्रकरण के संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार हैं कि प्रार्थिया यामिनी दास साकिन डड़गाँव थाना लुन्ड्रा द्वारा दिनांक 01 अक्टूबर 2024 को थाना लुन्ड्रा आकर रिपोर्ट दर्ज करायी थी कि जनवरी 2024 में सोशल मिडिया के माध्यम से सारंगढ़ रायगढ़ निवासी ललित दास मानिकपुरी से परिचय होने के बाद मोबाईल एवं फेसबुक से बातचीत होता था। आरोपी प्रार्थिया को एक ही जाति का होना बोल कर शादी करने की बात बोलकर झांसे में लेकर दिनांक 14 जनवरी 2024 को प्रार्थिया के घर डडगांव आया और प्रार्थिया के घर वालों को भारत फायनेंस कंपनी रायगढ़ में काम करना बताते हुए प्रार्थिया से शादी करने की बात पर सहमति देकर परिवार को विश्वास में ले कर अपने घर सारंगगढ़ चला गया।

बाद में दिनांक 24 मार्च 2024 को आरोपी ललित दास प्रार्थिया के घर डड़गांव आया, गाँव के रहने के दौरान ललित दास मानिकपुरी गांव के अन्य लोगों को स्वंय को भारत फायनेंस में बी.एम. होना बताकर मुर्गी फार्म का व्यवसाय हेतु 20 लाख रूपये का लोन दिला दूंगा, जिसमें 07 लाख रूपये सब्सिडी/छूट मिलता है, बताकर अपने विश्वास में लेकर लोन लेने पर कोटेशन बनवाते समय कमीशन देना पड़ता है बताकर गांव के गुलशन, उर्मिला नाई, महेन्द्र दास, जगेश्वर दास से 30,000-30000/- रूपये तथा शाहिल लकड़ा से 3800/- रूपये एवं सुलोचिनी दास से 40000/- रूपये  कुल 1,63,800/- रूपये ठगी कर ले लिया और इस बात से प्रार्थिया एवं घर वाले अनजान थे। उसी दौरान प्रार्थिया की दीदी प्रियंका दास पूर्व में सी.आर.पी.एफ. एवं एस.एस.सी. का फार्म डाली थी, जिसकी जानकारी ललित दास को थी, जो प्रार्थिया की दीदी प्रियंका को भी सीआरपीएफ में नौकरी लगवा दूंगा बोलकर विभाग के बड़े अधिकारी लोग पैसा मांग रहे है बताकर झांसा देकर कुल 1,90,000/-  रूपये ले लिया एवं 40,000/- रूपये का ओप्पो मोबाईल प्रार्थिया के दीदी प्रियंका दास के नाम से फायनेंस करा कर ले लिया है, तथा प्रार्थिया का पूरा दस्तावेज को नौकरी लगवा दूंगा बोलकर अपने पास रखा था।

उसी दौरान डियुटी आने जाने नहीं बनता है, बोलकर प्रार्थिया के नाम से दिनांक 19 जून 2024 को लुण्ड्रा स्थित जसवानी होण्डा मोटर सायकल दुकान से होण्डा एक्टिवा स्कूटी वाहन 19,000/- रूपये डाउन पेमेंट कर शेष 81,500/- रूपये को फायनेंस करवाकर प्रार्थिया के नाम से स्कूटी क्रय कराने बाद प्रार्थिया एवं परिवार वालों को ललित दास के द्वारा तथा गांव वालों से मुर्गी फार्म का व्यवसाय हेतु लोन स्वीकृत कराने के नाम से पैसा लेने की जानकारी होने पर स्कूटी एवं ओप्पो मोबाईल लेकर घर ग्राम डडगांव से फरार हो गया। ललित दास मानिकपुरी प्रार्थिया से शादी करने का झांसा देकर एवं परिवार वालों को विश्वास में लेकर गांव वालों से कुल 1,63,800/- रूपये तथा प्रार्थिया की दीदी प्रियंका दास से नौकरी लगाने के नाम से कुल 1,90,000/- रूपये एवं 40,000/- रूपये का ओप्पो मोबाईल तथा प्रर्थिया के नाम से होण्डा एक्टिवा स्कूटी कीमत 1,05,000/- रूपये का कुल 4,94,300/- रूपये विश्वास में लेकर झांसा देते ठगी किया हैं। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर आरोपी के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम द्वारा मामले के आरोपी की गिरफ़्तारी हेतु प्रयास किया जा रहा था, मामले में आरोपी की गिरफ़्तारी हेतु पुलिस टीम को सारंगगढ़ रवाना किया गया था। पुलिस टीम के सतत प्रयास से मामले के आरोपी को पकड़ कर पूछताछ किया गया। आरोपी द्वारा अपना नाम ललित दास मानिकपुरी उम्र 28 वर्ष साकिन खैराहा मकान न. 06 कोटवार गली मौलाना आजाद वार्ड क्रमांक 10 थाना सारंगगढ़ जिला सारंगगढ़ का होना बताया गया। आरोपी से घटना के सम्बन्ध में हिकमत अमली से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा ठगी की घटना कारित किया जाना स्वीकार किया गया, आरोपी के कब्जे से ठगी कर खरीदी हुई 01 नग स्कूटी, 01 नग मोटर सायकल एवं 02 नग मोबाइल कुल कीमत 02 लाख रुपये जप्त किया गया हैं। आरोपी के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!