प्रधानमंत्री आवास योजना ने बदली रामनिधि की जिंदगी: विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा को मिला पक्का मकान, बरसात में टपकती छत से मिली मुक्ति, मिला सपनों का घर.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 8 अक्टूबर/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के सार्थक प्रयासों से बेसहारा और जरूरतमंद परिवारों का पक्का मकान बन रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने बेसहारा और जरूरतमंद की जिंदगी में खुशियां भर दिया।

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्तमान समय में हितग्राहियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रही है। हितग्राही हमेशा सपना देखता था कि उनका भी एक पक्का घर होता, जिसमें अपने परिवार के साथ खुशी से रहते। ऐसा उनके जीवन में बस सपना ही रह गया था। किन्तु प्रधानमंत्री आवास योजना से जनपद पंचायत बगीचा के ग्राम पंचायत मूढ़ी में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा हितग्राही रामनिधि का आवास वर्ष 2023-24 में जनमन के तहत स्वीकृत हुआ।

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा रामनिधि ने बताया कि जनमन में उन्हें आवास निर्माण के लिए 2 लाख रूपए की सहायता राशि मिला और मनरेगा योजना के तहत 12 हजार रूपए का शौचालय बनवाया गया। साथ ही उन्हें मनरेगा से 95 दिवस की राशि भी मिली। हितग्राही द्वारा बताया गया कि पहले बरसात में बहुत परेशान होना पड़ता था। बरसात के समय छत से पानी टपकता था। पन्नी बांध कर घर पर रहना पड़ता था। घर कच्चा होने के कारण सांप-बिच्छू घर में घुस जाते थे। हर साल घर की मरम्मत भी करनी पड़ती थी जिस राशि बहुत खर्च होता था। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण घर बनाने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही थी। अब पक्का आवास बनने के बाद बारिश में टपकती छत से आजादी मिल गई है।

हितग्राही अपने परिवारों के साथ निवासरत हैं, इन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है। उनके कारण इन्हें पक्का आवास मिल गया और कन्वर्जेंस के तहत शौचालय, मनरेगा की मजदूरी, उज्जवला गैस, शासकीय राशन, पेंशन और भी बहुत सारी शासकीय सुविधाओं का लाभ लाभ मिल रहा है और अपने परिवारों के साथ खुशहाली जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!