बालाजी जनकल्याण समिति द्वारा आयोजित जशपुर गरबा महोत्सव धूमधाम से हुआ संपन्न : माता के भक्ति में झूमते हुए लोगों ने किए गरबा नृत्य…लिया माता रानी का आशीर्वाद !

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 12 अक्टूबर / नवरात्र के नौवें दिन श्री बालाजी जनकल्याण समिति द्वारा आयोजित जशपुर गरबा महोत्सव 2024 कार्यक्रम बहुत धूमधाम से मनाया गया। गरबा 9वें दिन गरबा नृत्य के बाद माता रानी को भव्य रूप से आरती कर  विदाई दी गई।  जब से नवरात्र प्रारंभ हुआ है तब से जशपुर वासियों में जशपुर गरबा महोत्सव को लेकर कर बहुत ही ज्यादा उत्साह था।  लगातार 8 दिन तक गरबा-डांडिया का प्रोग्राम श्री बालाजी जनगणना समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा था। जिसमें प्रतिभागी बहुत ही उत्साह के साथ शामिल हो रहे थे। इसी क्रम में नवमीं के दिन 9वें दिवस में गरबा करने के लिए भारी संख्या में गरबा प्रतिभागी बच्चे, महिला, पुरुष सभी लोग दिखे और कल के कार्यक्रम में सबसे ज्यादा भीड़ नजर आई।

छत्तीसगढ़ की मशहूर द ग्रे नोट्स बैंड रायपुर के कलाकार के साथ श्री बालाजी म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों के गीतों पर सभी गरबा करने वाले रात भर माता के भक्ति में झूमते नजर आए। इस अवसर पर  मुख्य अतिथि के रूप में राजा श्री रणविजय प्रताप सिंह देव, अपनी धर्मपत्नी के साथ सह परिवार, विधायक श्रीमती रायमुनी भगत और श्री कृष्ण कुमार राय ने उपस्थित  होकर दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

राजा श्री रणविजय प्रताप सिंह देव ने  कहा कि बालाजी भगवान के आशीर्वाद से हम सब जशपुरवासी धूमधाम से नवरात्रि का त्यौहार मनाते हैं और गरबा डांडिया का प्रोग्राम सब मिलकर करते हैं, इससे बच्चों को एक नया उत्साह मिलता है। साथ ही प्राचीन काल से चली आ रही है माता भगवती एवं बालाजी मंदिर में सर्व कल्याण के लिए यज्ञ हवन होता है। उन्होंने सभी जशपुरवासी के कल्याण के लिए सभी को यज्ञ में शामिल होने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जशपुर  श्री रामप्रताप सिंह,  श्री विक्रमादित्य सिंह देव, बहु रानी साहिबा, युवराज श्री यश प्रताप सिंह जूदेव, राजकुमार श्री आर्य प्रताप सिंह देव, श्री नरेश नंदे, कार्यक्रम के प्रायोजक एवं बड़ी संख्या में जशपुरवासी उपस्थित थे।

श्री बालाजी जनकल्याण समिति के अध्यक्ष पंडित श्री मनोज रमाकांत मिश्रा ने कहा कि आप सब ने पूरे 9 दिन बालाजी कल्याण समिति को आशीर्वाद दिया है और कार्यक्रम में शामिल हुए हैं, इसलिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने गरबा महोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने, कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए श्री बालाजी जनकल्याण समिति के सदस्यों को धन्यवाद दिया है, साथ ही समस्त जशपुरवासियों को समिति की ओर से दशहरे की शुभकामनाएं दी गई।

गरबा महोत्सव में शामिल बच्चों को अच्छा गरबा करने के लिए पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा जगदंबा ज्वेलर्स एवं खुशबू ज्वेलर्स की ओर से अच्छा गरबा करने वाले प्रतिभागी को सोने की मूर्ति देकर के सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि दशहरे के दूसरे दिन जशपुर वासियों  के लिए गरबा-स्थल पर ही सूफी गीतों की महफिल सजेगी। जिसमें  रायपुर के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे तथा हिंदुस्तान के विख्यात कवि हीरामणि वैष्णव और बंशीधर मिश्र अपनी हास्य कविता से सभी दर्शकों को हंसने पर मजबूर करेंगे। बॉलीवुड के बेहतरीन गीतों पर यह कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम में समस्त जशपुरवासियों को अत्यधिक से अधिक संख्या में  13 अक्टूबर 2024 को दिन रविवार को कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए आग्रह किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!