चार दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी हेतु सरगुजा तैयार

अम्बिकापुर 13 अक्टूबर/ छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी रायपुर एवं राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर के सहयोग से आगामी 15 अक्टूबर से अम्बिकापुर में राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी और पश्चिम भारत विज्ञान मेला का आयोजन किया जा रहा है। लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ शासन के डायरेक्टर और राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर के डायरेक्टर के निर्देशन तथा जे पी रथ, अतिरिक्त संचालक, राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर के मार्गदर्शन में यह चार दिवसीय मेला स्थानीय सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय, सुभाषनगर, अम्बिकापुर में आयोजित किया जायेगा, जिसमें करीब 500 से अधिक छात्र-छात्राएं और शिक्षक-शिक्षिकाओं के भाग लेने की संभावना है।

इसका उद्देश्य बच्चों में विज्ञान और गणित के प्रति रुचि जागृत करना और उनकी रचनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहित करना है। मेले में भाग लेने वाले छात्रों को अपने विज्ञान मॉडल और प्रोजेक्ट्स को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहन मिलता है। यह आयोजन बच्चों को व्यावहारिक रूप से विज्ञान के सिद्धांत को समझने में भी मदद करता है, और साथ ही उन्हें नई खोजों और आविष्कारों के लिए प्रेरित करता है। कमिश्नर सरगुजा श्री जीआर चुरेन्द्र के संरक्षण एवं संयुक्त संचालक शिक्षा, सरगुजा संभाग के संयोजन में सरगुजा इस आयोजन हेतु तैयार है। संयुक्त संचालक शिक्षा ने बताया कि इस पूरे आयोजन में बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में 183 मॉडल, पश्चिम भारत विज्ञान मेला में 81 प्रतिदर्श, प्रश्न मंच विद्यार्थी में 18 टीम, प्रश्न मंच छात्राध्यापक में 18 टीम, शिक्षक सेमिनार में 18 शिक्षक, विज्ञान क्लब में 36 से अधिक प्रतिभागी, पोस्टर प्रतियोगिता में 18 प्रतिभागी, विज्ञान नाटिका में 09 समूह के भाग लेने की संभावना है।

सभी प्रतिभागियों के आने की सहमति उनके जोन प्रभारियों से मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों, मार्गदर्शक शिक्षक, प्रभारियों की आवास एवं भोजन की व्यवस्था प्रदर्शनी स्थल में ही की गयी है। सभी टीमों को बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन से आयोजन स्थल तक लाने ले जाने  के लिए परिवहन व्यवस्था की जिम्मेदारी भी तय कर दी गयी है। कार्यक्रम का शुभारम्भ दिनांक 15 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तो समापन कार्यक्रम 18 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे रखा गया है। इस मेले में प्रदेश के नौ अलग-अलग जोनों से आए प्रतिभागियों ने सात अलग-अलग श्रेणियों में विज्ञान मॉडल और प्रदर्श प्रस्तुत किए जायेंगे। इस आयोजन के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षणिक प्रशिक्षण परिषद और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, मेले में शिक्षा के महत्व और लक्ष्य-निर्धारण पर भी जोर दिया जायेगा, ताकि छात्र अपनी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। संयुक्त संचालक शिक्षा ने बताया कि इस प्रदर्शनी का लाभ स्थानीय विद्यालयों के माध्यमिक स्तर के विद्यार्थी भी ले सकेंगे। पूरे कार्यक्रम में सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय सुभाषनगर के व्यवस्थापक श्री करताराम गुप्ता, सुभाष अग्रवाल, राजू जैन एवं प्राचार्या श्रीमती श्रद्धा मिश्रा के साथ सरस्वती उ० मा० विद्यालय सुभाष नगर के प्राचार्य संदीप साहू का उल्लेखनीय सहयोग प्राप्त हो रहा है।

error: Content is protected !!