जल जीवन मिशन ने आसान किया ग्राम छिछोरउमरिया की महिलाओं का जीवन

छिछोरउमरिया में जल जीवन मिशन का काम पूरा, 746 परिवार होंगे लाभान्वित

रायगढ़, 13 अक्टूबर/ जल जीवन मिशन योजना का सबसे ज्यादा लाभ महिलाओं को मिला है।  योजना के कारण जो महिलाएं दूर जाकर हैण्डपंप से पानी लाने का संघर्ष करती थी, वो अब खत्म हो गया हैं। अब इस योजना के तहत हर घरों में साफ  पानी सीधे नल से उनके घरों तक पहुंच रहा है, जिससे बाहर से पानी लाने के जद्दोजहद में लगने वाले समय और मेहनत दोनों की बचत हो रही है। जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत छिछोर उमरिया के कुल 746 परिवारों को घर में नल से स्वच्छ जल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जा रही है।

आज ग्राम पंचायत छिछोरउमरिया की सभी महिलाएं खुश हैं, क्योंकि अब उन्हें हैण्डपंप तथा कुएं के सामने लाइन नहीं लगानी पड़ती। घरेलू महिलाओं के लिए जल जीवन मिशन किसी वरदान से कम नहीं है। शासन के द्वारा जन हितैषी जन कल्याणकारी योजना जल जीवन मिशन के आने से गांव के सभी आंगनबाड़ी स्कूल पंचायत भवन में 15वें वित्त से रनिंग वाटर की सुविधा की गई है, मध्यान्ह भोजन बनाने तथा स्कूली बच्चों को पीने के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध हो सका।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत छिछोर उमरिया विकास खण्ड पुसौर के अन्तर्गत आता है यहां कुल आबादी 2748 है तथा यहां की कुल परिवारों की संख्या 746 है और घरों की संख्या 553 है। जिसमें महिलाओं की संख्या 1216 और पुरुषों की संख्या 1337 है और बच्चों की संख्या 195 है। यह गांव रायगढ़ जिला मुख्यालय से महज 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गांव की मुख्य व्यवसाय कृषि कार्य है इस गांव में पेयजल, हैंडपंप एवं ट्यूबेल के माध्यम से प्राप्त होता था जो कि गर्मी के मौसम में भूमिगत जल स्रोत नीचे चले जाने के कारण पानी के बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

जल जीवन मिशन योजना के आने से इस ग्राम में कार्य योजना तैयार किया गया। जिसमें हर घर को पर्याप्त एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया। कार्य योजना 2021 की जनगणना के आबादी को मानक मानकर परिवार 746 के लिए घरेलू नल कनेक्शन हेतु जल जीवन मिशन योजना बनाई गई है, योजना के अंतर्गत पानी टंकी निर्माण तथा प्रत्येक गांव के घरों को नल कनेक्शन का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक घरों एवं परिवारों को 55 लीटर प्रति व्यक्ति शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा यह जल सभी परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

error: Content is protected !!