बस्तर मड़ई एवं क्षेत्रीय सरस मेला में लखपति दीदी पहल योजना पर कार्यशाला का आयोजन

जगदलपुर, 12 अक्टूबर/ बस्तर मड़ई और क्षेत्रीय सरस मेला का आयोजन 12 से 19 अक्टूबर 2024 तक जगदलपुर के लालबाग मैदान में हो रहा है। इस मेले में लखपति दीदी पहल योजना के तहत रविवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) और प्रदान व ट्रीफ टीम की उपस्थिति रही।

इस कार्यशाला में सरस मेले में विभिन्न जिलों से आए प्रतिभागियों ने लखपति दीदी पहल योजना के तहत विविध आजीविका गतिविधियों में अपनी सफलताओं को साझा किया। प्रतिभागियों ने कृषि आधारित, पशुपालन, मत्स्य पालन, हस्तशिल्प, उद्यम, वनोपज आधारित गतिविधियों जैसे कोदो, कुटकी, रागी, बेलमेटल, सीसल, आचार, पापड़, बड़ी, कपड़ा बुनाई, अगरबत्ती निर्माण आदि के माध्यम से अपनी आजीविका सुधारने के अनुभव साझा किए। इन गतिविधियों से उनकी आय में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई है।

इसके अतिरिक्त, इस कार्यशाला में ग्रामीण स्तर पर विकास योजना (वीपीआरपी) और ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) पर भी एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसे ट्रीफ संस्था द्वारा संचालित किया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रतिभागियों को स्थानीय विकास और आजीविका सशक्तिकरण के बारे में जानकारी प्रदान करना था, ताकि वे अपने समुदायों में समृद्धि और आत्मनिर्भरता का मार्ग प्रशस्त कर सकें।

सरस मेला में स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी और सामग्री को बिक्री का आयोजन किया गया है, जिसमें बड़ी संख्या में नागरिकों और आगंतुकों की उपस्थिति देखी जा रही है।

error: Content is protected !!