रायगढ़ में साइबर सुरक्षा गीत लॉन्च : बिलासपुर रेंज आईजी ने युवाओं को किया जागरूक…रायगढ़ में साइबर जागरूकता गीत का किया विमोचन…सक्रिय लोगों को किया सम्मानित.

रायगढ़, 14 अक्टूबर / आज ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में रायगढ़ पुलिस और हेल्पिंग हैंड क्लब फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से तैयार किए गए साइबर जागरूकता गीत “जागरूक हो जाओ” का विमोचन पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज डॉ. संजीव शुक्ला द्वारा किया गया। इस जागरूकता गीत को रायगढ़ के DIGI and reel film Production की क्रिएटिव टीम ने तैयार किया है।

पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर के निर्देशानुसार 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा 2024 के अंतर्गत साइबर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें जिले के स्कूलों, कॉलेजों और औद्योगिक संस्थानों में लगातार साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य साइबर अपराधों से सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाना है। इस अभियान में हेल्पिंग हैंड्स क्लब फाउंडेशन सहित अन्य प्रमुख एनजीओ का भी विशेष योगदान रहा है।

आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत में साइबर डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के छात्रों और समाज के प्रतिनिधियों को विभिन्न प्रकार के समसामयिक साइबर फ्रॉड जैसे UPI फ्रॉड, ऑनलाइन शॉपिंग धोखाधड़ी, फेक नोटिस, फ्रॉड कॉल और ऑनलाइन लोन फ्रॉड की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि 70% लोग जागरूक होने के बावजूद जल्दबाजी, लालच और लापरवाही के कारण साइबर धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने साइबर अपराधों से बचने के लिए व्यावहारिक उपायों और सुरक्षा को दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

पुलिस महानिरीक्षक डॉ. संजीव शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि मोबाइल और इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ साइबर अपराधों में वृद्धि हुई है। उन्होंने ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी प्रबंधन को केरल पुलिस की तर्ज पर साइबर फ्रॉड और साइबर अवेयरनेस के लिए विशेष कोर्स चलाने का सुझाव दिया, जिससे छात्रों को इसका लाभ मिले और वे समाज में जागरूकता फैला सकें। उन्होंने रायगढ़ पुलिस और सहयोगी संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियानों की सराहना की और रायगढ़ पुलिस तथा जागरूकता पखवाड़ा से जुड़े एनजीओ को शुभकामनाएं दीं और साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा में सक्रिय भूमिका निभाने हेतु प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया।

पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि साइबर फ्रॉड से लड़ना हम सभी की जिम्मेदारी है। हमें स्वयं जागरूक होना चाहिए और अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करना चाहिए।

ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आरडी पाटीदार ने भी डॉ. शुक्ला के आह्वान पर यूनिवर्सिटी में साइबर अवेयरनेस कोर्स की शीघ्र शुरुआत करने का आश्वासन दिया और रायगढ़ पुलिस के साथ निरंतर सहयोग करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

error: Content is protected !!