रिकार्ड धान खरीदी भूपेश सरकार की बड़ी उपलब्धि, भाजपा और केन्द्र के तमाम विरोध के बावजूद कांग्रेस सरकार ने किसानों का धान खरीदा- कांग्रेस

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, धान खरीदी के अंतिम दिन 98 लाख मी. टन धान खरीदी तथा 22 लाख से अधिक किसानों के द्वारा धान बेचे जाने को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कांग्रेस की भूपेश सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया है। धान खरीदी का यह आंकड़ा अभी अंतिम नही है। जिन किसानों ने अपना पंजीयन करवा लिया है। जिनका धान खरीदी केन्द्र तक पहुंच गया है। उनकी पूरे धान की तौलाई के बाद यह आंकड़ा और बढ़ेगा। राज्य बनने के बाद से अब तक की यह सबसे बड़ी धान खरीदी है। जितने किसानो ने पंजीयन करवाया था उनमें 95 प्रतिशत किसानों ने अपना धान बेच लिया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा धान खरीदी की तिथि बढ़ाने की मांग कर घड़ियाली आंसू बहा रही है। भाजपा बताये किसके लिये वह धान खरीदी की तारीख बढ़ाने की मांग कर रही है। पंजीकृत 95 प्रतिशत किसानों ने तो अपना धान बेच लिया है शेष 5-6 प्रतिशत तो पंजीयन करवा लेते है धान बेचते नही उनके पास अपनी निजी खपत के योग्य ही पैदावार होती है। भाजपा कोचियों और दलालों के धान बेचने के लिये तिथि बढ़ाने की मांग कर रही है। जब भाजपा की सरकार थी तब 12 से 16 लाख किसान धान बेचते थे। छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल उतना ही है कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस साल 22 लाख किसानो से धान खरीदी की गयी है। यह कांग्रेस और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का किसानों के प्रति नजरिया को दर्शाता है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ की धान खरीदी को बाधित करने का पूरा प्रयास किया है। उनकी केन्द्र सरकार ने सेन्ट्रल पुल में उसना चावल लेने से मना कर दिया हैं छत्तीसगढ़ का कोई भी भाजपा नेता सांसद, विधायक इस संबध में केन्द्र से पहल करने आगे नही आया। केन्द्र ने धान खरीदी के लिये छत्तीसगढ़ को पर्याप्त बारदाना नही दिया उसके बावजूद कांग्रेस सरकार ने खुद व्यवस्था करके किसानों का पूरा धान खरीदा है। बारदानें के मामले में भी छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं ने यह प्रयास किया कि राज्य को पूरा बारदाना न मिले ताकि राज्य धान खरीदी न कर पाये। भाजपा के तमाम षंडयंत्रो के बावजूद कांग्रेस सरकार के साथ खड़ी है तथा किसानों का पूरा धान खरीद कर अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!