जिला स्तरीय समन्वय एवं सलाहकार समिति की बैठक में कलेक्टर ने कहा आम जनता की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने बैंकर्स दें अपना योगदान

Advertisements
Advertisements

ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि संबंधी अधोसंरचना को सशक्त करने के लिए ऋण प्रदान करें 

वित्तीय साक्षरता के माध्यम से रूपए की धोखाधड़ी एवं चिटफंड कंपनी से सजग रहने के लिए लोगों को जागरूक करें-

समदर्शी न्यूज़ राजनांदगांव

जिला स्तरीय समन्वय एवं सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा आज ली गई। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि राजनांदगांव जिला कृषि प्रधान जिला है। जिले में खेती-किसानी का कार्य अधिकांशत: किया जाता है। शासन की योजनाएं मुख्यत: बीपीएल परिवारों के आर्थिक उन्नति पर केन्द्रित है। सभी बैंकर्स इस दिशा में कार्य करें तथा आम जनता को उदारतापूर्वक ऋण प्रदान करें। इससे किसानों तथा कमजोर वर्गों की स्थिति और मजबूत बनेगी। शिशु, मुद्रा लोन एवं स्टैंडअप इंडिया जैसी योजनाओं में ऋण दें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि संबंधी अधोसंरचना के लिए भी शासन द्वारा छूट प्रदान की गई है। कृषि से जुड़ी अन्य गतिविधियों फूड प्रोसेसिंग, डेयरी, मछली पालन, मुर्गीपालन, बकरी पालन, फलदार वृक्षरोपण एवं अन्य गतिविधियों में ऋण प्रदान करें। आधुनिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को अधिक से अधिक ऋण दें। बैंकर्स का प्रयास कमजोर वर्ग की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए होना चाहिए। उन्होंने मुद्रा लोन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित बैंकर्स को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि लोगों को वित्तीय साक्षरता के माध्यम से जागरूक करें। विशेष कर ग्रामीण क्षेत्रों में जनसामान्य को रूपए की धोखाधड़ी एवं चिटफंड कंपनी से सजग रहकर सुरक्षा के संबंध में बताएं। हमारी जिम्मेदारी है कि आम जनता को ठगी से बचाएं। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में ठगी से बचने के लिए बैनर लगवाएं, ताकि किसान एवं आम जनता उनके झांसे में न आए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं अच्छा कार्य कर रही है, उन्हें भी ऋण प्रदान करें। कलेक्टर ने आरसेटी द्वारा समूह की महिलाओं को दिए जा रहे प्रशिक्षण में कृषि से जुड़ी अन्य गतिविधियों पर प्रशिक्षण देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कंवर्जेन्स के माध्यम से सभी आजीविका संबंधी गतिविधियों को एकीकृत तरीके से कार्य करें। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर को इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए। 

क्षेत्रीय प्रबंधक दुर्ग अरविन्द काटकर ने कहा कि बैंक मित्र की संख्या बढ़ाकर उन्हें सक्रिय करने तथा गतिविधियां बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान बेरोजगारी की स्थिति भी रही है। इसे दूर करने के लिए रोजगार सृजन के लिए सभी बैंकर्स आगे आएं। इस अवसर पर लीड बैंक अधिकारी अजय त्रिपाठी ने बताया कि जिले का साख जमा अनुपात 48 प्रतिशत है। जिले में कहा कि जिले में जून तीमाही तक किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 422 करोड़ रूपए का किसानों को ऋण प्रदान किया गया। वहीं आकांक्षी जिला के अंतर्गत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की गई। वहीं अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 65 प्रतिशत कार्य किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में भी जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है।

जिला स्तरीय समन्वय एवं सलाहकार समिति की बैठक में कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्रधानमंत्री जनधन योजना, आधार सीडिंग एवं रूपे डेबिड कार्ड की अद्यतन समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया एवं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जून 2021 तक, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राजनांदगांव जिले के मूल बैंकिंग आंकड़ों की जून 2021 तक, जिले में दिए गए किसान क्रेडिट कार्ड, वार्षिक साख योजना वर्ष 2021-22 की समीक्षा की। अन्य शासकीय योजनाओं, केसीसी अंतर्गत पशुपालन एवं मछली पालन को साख उपलब्धता की समीक्षा एवं किसानों की आय दुगुनी करने के संबंध में चर्चा की। जिले के सभी ग्राम पंचायतों में बीसी, कियोस्क, बैंक सखी के द्वारा की जा रही बैंकिंग गतिविधियों का समय-समय पर निरीक्षण की आवश्यकता के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी राजनांदगांव की वित्तीय वर्ष 2021-22 की समीक्षा की गई। आकांक्षी जिला के लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान आरबीआई एजीएम श्री अमितेष सिंह, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री सुनील वर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के श्री एमपी सिंह एवं अन्य बैंकर्स उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!