समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश : मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित की जाए: श्री बंसल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जगदलपुर, कलेक्टर रजत बंसल ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना को राज्य शासन की अत्यंत महत्वाकांक्षी एवं विशेष प्राथमिकता वाले योजना बताते हुए बस्तर जिले में इसका शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री बंसल आज कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत हाट-बाजारों में लगाए जाने वाले क्लीनिकों में इलाज किए जाने वाले मरीजों की संख्या भी समुचित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक हाट-बाजार क्लीनिकों के ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या किसी भी स्थिति में 100 से कम नहीं होना चाहिए। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा विभाग प्रमुख एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

श्री बंसल ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनक योजना जरूरतमंद एवं गरीब लोगों के बीच पहुंचकर उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहंुचाने हेतु बहुत ही कारगर एवं दूरगामी योजना है। इसलिए जिले में इस योजना का शतप्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि आम लोगों को इस योजना की जानकारी मिल सके इसके लिए नुक्कड़ नाटक, दिवाल लेखन, मुनादी आदि के माध्यम से इसका समुचित प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने इसके समुचित क्रियान्वयन के लिए युवोदय के वालंटियरों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कराने को कहा। बैठक में श्री बंसल ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को राजस्व अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर इस कार्य को समय-सीमा में पूरा कराने के निर्देश भी दिए। श्री बंसल ने वर्तमान समय में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार हो रहे कमी को देखते हुए सोमवार 14 फरवरी से जिले के सभी स्कूलों का संचालन नियमित रूप से करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में श्री बंसल ने उद्यानिकी महाविद्यालय के अधिकारियों से जिले में बस्तर काॅफी के उत्पादन को बढ़ाने हेतु किए जा रहे उपायों की भी जानकारी ली। इसके लिए उन्होंने  जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।

बैठक में कलेक्टर ने  जिले के सभी ग्रामों में राजीव युवा मितान क्लब के गठन के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को प्रत्येक गांवों में इसका अनिवार्य रूप से गठन कराने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को इस कार्य के प्रगति के संबंध में जानकारी ली। श्री बंसल ने जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में आम लोगों का सुगमता से पहुंच सुनिश्चित कराने तथा कार्यालयों को बाधा रहित बनाने के निर्देश भी दिए। इसके लिए उन्होंने सभी शासकीय कार्यालयों में रैंप निर्माण करने तथा भूतल पर कार्यालय प्रमुख के कक्ष बनाने के निर्देश भी दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!