कलेक्टर ने ओरछा विकासखंड के मैदानी अमले की ली बैठक, ओरछा में वैक्सीनेशन बढ़ाने सभी समन्वय के साथ कार्य करें-कलेक्टर श्री रघुवंशी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

नारायणपुर, कलेक्टर रितुराज रघुवंशी ने आज ओरछा विकासखण्ड के विश्राम गृह में स्वास्थ्य, पंचायत सचिव एवं आंगनबाड़ी पर्यवेक्षकों की बैठक लेकर अधिक से अधिक वैक्सीनेशन करने पर जोऱ दिया। बैठक में कलेक्टर श्री रघुवंशी ने कहा कि ओरछा विकासखंड में लक्ष्य के अनुरूप हुए वैक्सीनेशन संतोषजनक नहीं हैं। कोविड-19 के प्रभावी रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने की आवश्यकता है, जिसके लिए पंचायत सचिवों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने ग्राम पंचायतवार वैक्सीनेशन की जानकारी पंचायत सचिवों से ली। ग्रामों में शून्य वैक्सीनेशन वाले सचिवों को चेतावनी देते हुए कहा कि आगामी एक सप्ताह के भीतर वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। पंचायत सचिव गांवों में कोविड-19 के वैक्सीनेशन हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार, मुनादी आदि कार्य वैक्सीनेशन दिवस के पूर्व करा लें।

कलेक्टर ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्टर तैयार किया जाये। सचिव द्वारा तैयार किये गये टीकाकरण पंजी की पूरी जांच की जिम्मेदारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की है। इसके साथ पहली डोज एवं सेकण्ड डोज लगावाने वालों की भी जानकारी संकलित करें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ग्रामवार वैक्सीनेशन हेतु कार्ययोजना बनाकर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराए, स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित दिवस को टीकाकरण दल गांव में पहुंचकर वैक्सीनेशन करेगा। इसके बाद वैक्सीनेशन की रिर्पाेटिंग भी की जाये। बैठक में अबूझमाड़ विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती कमली लेकाम, एसडीएम श्री जितेन्द्र कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री अभिषेक गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री रविकांत ध्रुर्वे, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री संजय चंदेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीआर पुजारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ओरछा श्री रामांचल यादव के अलावा ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव एवं आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि टीकाकरण रजिस्टर सुव्यवस्थित रूप से तैयार किया जाना चाहिए। रजिस्टर में डोज लेने वाले हितग्राहियों का नाम, पता, मोबाईल नंबर आदि की जानकारी अंकित की जाये। इसके अलावा प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज की तिथियों को भी अंकित किया जाना चाहिए, ताकि रिपोर्ट देने में कोई दिक्कत न हो। इस कार्य में पंचायत सचिव अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिताानिनों का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में हर अभियान चलाकर टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इन टीकाकरण शिविरों का लाभ ग्रामीणों को मिल सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ समन्वय कर सुनियोजित प्रयास करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिस क्षेत्र में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वहां एक सप्ताह पहले आयोजन की पूरी जानकारी दें, ताकि पर्याप्त समय मिलने पर प्रचार-प्रसार किया जा सके। ऐसे ग्रामीण जो टीका नहीं लगवाना चाहते, उन्हें पर्याप्त समझाईश दी जाये और टीका से होने वाले बचाव एवं लाभ के बारे में भी बताया जाये। उन्होंने यह भी कहा कि जिन चिकित्सक दलों की ड्यूटी शिविर हेतु लगायी जाती है, उसकी पूरी जानकारी सचिव को दी जाये। साथ ही समय पर चिकित्सक दल निर्धारित तिथि में निर्धारित स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, स्थानीय पंच एवं सरपंचों का भी सहयोग ले।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!