कलेक्टर ने किया मोहल्ला क्लास का अवलोकन, बच्चों के साथ शिक्षा प्रदान करने वाले स्वयंसेवकों के साथ बातचीत भी की

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर रजत बंसल ने शनिवार को जैतगिरि में संचालित मोहल्ला क्लास का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह उपस्थित थीं।

कलेक्टर श्री बंसल ने यहां बच्चों के साथ ही शिक्षा प्रदान करने वाले स्वयंसेवकों के साथ बातचीत भी की और उनकी सराहना की। कलेक्टर ने यहां उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं की समस्या सुनी और तत्परता पूर्वक समाधान के निर्देश बकावंड जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।

बचपन में खो दिया माँ-बाप को, जिंदगी रही चुनौतियों से भरी हुई, अब स्कूली बच्चों के भविष्य को संवारने की कोशिश कर रहे हैं डोमेश्वर  

कोरोना के कारण बन्द स्कूलों से बच्चे शिक्षा से दूर न हो जाएं, इसलिए बस्तर जिले में प्रशासन ने स्वयं सेवकों की सहायता से मोहल्ला कक्षाओं का संचालन करना प्रारंभ किया।  जैतगिरि के मोहल्ला कक्षा के संचालन में यहां के स्थानीय युवा डोमेश्वर भारती ने भी उत्साह के साथ योगदान दिया। लगभग आठ-नौ वर्ष की उम्र में ही अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद बहुत ही चुनौती भरी जिंदगी जीने को मजबूर हुए डोमेश्वर ने किसी प्रकार से आठवीं तक शिक्षा ग्रहण करने के बाद यहीं संचालित पूर्व माध्यमिक शाला में सफाईकर्मी के रूप में सेवा दे रहे हैं। बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए वे भी स्वयंसेवक के तौर पर सहायता कर रहे हैं, ताकि किसी भी बच्चे का भविष्य अंधकारमय न हो। इसके साथ ही युवोदय के माध्यम यह लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, रोजगार सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं के संबंध में भी जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं।

बीएससी अंतिम वर्ष की छात्रा मीना साहनी बनना चाहती हैं प्रशासनिक अधिकारी जैतगिरि में संचालित मोहल्ला क्लास के संचालन में स्वयंसेवक के तौर पर योगदान दे रही मीना साहनी की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। मीना स्वयं बीएससी अंतिम वर्ष की छात्रा हैं और स्नातक की पढ़ाई के बाद वे प्रशासनिक अधिकारी बनने की तैयारी करेंगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!