जशपुर कलेक्टर ने बगीचा विकासखण्ड का किया निरीक्षण और विभागीय कार्यो की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज बगीचा विकासखण्ड के  विभिन्न स्थानों  का अवलोकन  करते हुए गौठान , मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट,  चाय बागान, राईस प्रोसेसिंग सहित अन्य  विभागीय कार्यो का निरीक्षण किया।  

कलेक्टर ने तोरा गौठान का अवलोकन करते हुए  गौठान में अधिक से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका संवर्धन  गतिविधयों से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने और गौठान को आत्मनिर्भर बनाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत लोरो में मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट के लिए बनाए गए गोदाम का निरीक्षण किया उन्होंने वर्तमान में इस गोदम को, बगीचा में बनाए जा रहे सीमार्ट के गोदाम हेतु उपयोग में लाने की बात कही।

ग्राम पंचायत पंडरापाठ के चुन्दापाठ में चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए  चाय बागान तैयार करने हेतु  लगभग 200 एकड़ जमीन का चिन्हाकंन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया। बगीचा के वेटनरी हॉस्पिटल में स्थापित किए गए दूध प्रोसेसिंग यूनिट का मुआयना किया।

इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जुरूडाँड़ के मझगांव में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किये जा रहे  जवाफूल, जीराफूल राईस प्रोसेसिंग कार्य का निरीक्षण किया।  उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए शेड निर्माण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही क्षेत्र में जवाफूल, जीरा फूल चावल की खेती करने वाले किसानों की सूची एवं रकबा की जानकारी एकत्र करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने उद्यान विभाग द्वारा मझगांव में किए जा रहे लीची प्लांटेशन का भी अवलोकन किया। उन्होंने पौधों का उचित रख रखाव करने एवं समय समय पर सिंचाई करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर बगीचा एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, जनपद सीईओ विनोद सिंह और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!