विदेश में बैठे छ्त्तीसगढ़ियों को भाया मोर बिजली एप,मोर बिजली एप 26 देशों में हुआ 36 सौ से अधिक डाउनलोड

Advertisements
Advertisements

प्रदेश में 9 लाख से अधिक डाउनलोड , 16 से अधिक सेवाओं का लिया लाभ 

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छ्त्तीसगढ़ स्टटे पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता हितैषी मोबाइल एप मोर बिजली एप्लीकेशन अब विदेशों में रह रहे प्रवासी छ्तीसगढ़ियों के लिए भी मददगार साबित हो रहा है। विदेशों में रह रहे 36 सौ 13 लोगों ने अब तक इस एप को डाउनलोड किया है। इस  एप पर लोगों के विश्वास को इस बात से भी समझा जा सकता है कि जहाँ देश भर में लगभग नौ लाख लोगों ने इसे  डाउनलोड किया है वहीं 26 अन्य देशों में भी इसे डाउनलोड कर इसकी सेवाएं ली जा रही हैं।

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री हर्ष गौतम ने बताया कि इस एप्लीकेशन के जरिए आम बिजली उपभोक्ता लाभांवित हुए हैं जिससे एप के  डाउनलोड में लगातार वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ( यूएसए) में 573, , ब्रिटेन में 74, सिंगापुर में 185, सउदी अरब में 120 , इंडोनेशिया में 70, संयुक्त अरब अमीरात में 137 , नेपाल में 80 डाउनलोड सहित 26 देशों में 36 सौ 13 डाउनलोड किया गया है। 

उन्होंने बताया कि मोर बिजली एप ने घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 16 से अधिक सेवाओं को एक ऑनलाईन प्लेटफार्म पर लाकर अधिक सुलभ और सुविधाजनक बना दिया है। इस एप के जरिए विदेश में बैठे प्रवासी छत्तीसगढ़ी, छत्तीसगढ़ स्थित अपने घरों की बिजली संबंधी समस्याओं का समाधान कर लेते हैं। आमजन में लोकप्रिय इस एप को लेकर  लोगों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर गूगल ने इसे 4.4 स्टार दिया है जो उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं के अनुरूप होने का प्रमाण है।  

मोर बिजली एप के माध्यम से छ्त्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के निम्न दाब उपभोक्ताओं को कई सहुलियतें प्राप्त हुई हैं। एप के जरिए बिजली बिल देखने से लेकर बिल भुगतान, नया कनेक्शन , मीटर रीडिंग भेजना, बिजली संबंधी शिकायत, बिल भुगतान विवरण , बिजली भार में बदलाव सहित 16 से अधिक सेवाएं प्राप्त की जा रही हैं।

बिजली बंद होने की शिकायत अब मोर बिजली एप में दर्ज होने से बिजली सुधार कार्य अब कम समय में ही पूर्ण हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मोर बिजली एप से बिजली बंद की शिकायत सीधे रीयल टाइम में सुधार केन्द्र के कंप्यूटर में दिखने लगती है। जिससे सुधार कर्मी को सुधार हेतु सीधे भेज देने से बिजली बंद की शिकायत अब कम समय में ही अटैंड होने लगी है। इसका लाभ यह भी है कि उपभोक्ता को अब काल सेंटर या फ्यूज कॉल ऑफिस में फोन करने की जरूरत नहीं होती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!