ग्रामीण अंचल में पहुंची स्वास्थ्य सुविधाएं, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से अब तक 60 हजार हुए लाभान्वित

Advertisements
Advertisements

हाट-बाजार क्लीनिक योजना की संख्या 23 से बढ़कर हुई 42

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायगढ़,मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना ने लोगों के घर के द्वार तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचा दी है। जिससे लोगों की दिनचर्या बिना प्रभावित हुए वो स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले पा रहे है। योजना से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयी है। यही कारण है कि अब लोग लक्षण दिखने पर प्रारंभिक स्थिति में बीमारियों की जांच एवं उपचार करा रहे है। जिससे स्वास्थ्य समस्याओं को जांचकर उसका निराकरण कर गंभीर स्थिति तक पहुंचने से बचाया जा रहा है। अत: इस योजना से गैर संचारी रोगों से होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत जिले में 23 हाट-बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा था। जिसे अब बढ़ाकर 42 हाट-बाजार क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है। जिसमें बरमकेला में 6, सारंगढ़ में 6, खरसिया में 4, लोईंग में 2, तमनार में 6, घरघोड़ा में 5, लैलूंगा में 6 एवं धरमजयगढ़ में 7 हाट-बाजार संचालित किया जा रहा है। इस हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत सर्दी, खासी, बुखार, मलेरिया, टीवी, एचआईवी, रक्ताल्पता, कुष्ट, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, नेत्ररोग, डायरिया, गर्भवती महिलाओं की जांच एवं टीकाकरण तथा अन्य सामान्य तथा मौसमी बीमारियों की जांच एवं उपचार किया जाता है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से रायगढ़ जिले में अगस्त माह की स्थिति में गैर संचारी हेतु जांच 30 हजार, मलेरिया 4 हजार 800, रक्ताल्पता 3 हजार 400, कुष्ट 450, टीबी 450 एवं 900 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से कुल लाभान्वितों की संख्या लगभग 60 हजार है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपने दिनचर्या में व्यस्त रहते है। जिसके कारण रोगों के प्राथमिक लक्षण को नजर अंदाज कर प्रारंभिक अवस्था में इलाज के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं में नहीं पहुंच पाते थे। जिससे बीमारी गंभीर हो जाती है और उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं में इलाज के लिए एक बड़ी आर्थिक बोझ की संभावना बनी रहती थी। मुख्यमंत्री की संवेदनशील पहल पर लोगों की स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक की शुरूआत की गई है। इससे स्वास्थ्य सुविधाएं गांव-गांव तक पहुंच चुकी है। जिससे बीमारियों को प्राथमिक जांच में पता कर इलाज प्रारंभ किया जा रहा है।

हाट-बाजार क्लीनिक के लिए लगाए गए है डेडीकेटेड वाहन

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के सफल व सुचारू संचालन सुविधाओं के विस्तार के लिए जिला खनिज न्यास निधि से डेडिकेटेड 3 बोलेरो एम्बुलेंस तथा 4 एमएमएयू बस प्रदान किया है। यहां मरीजों के बैठने के लिए शेड, रजिस्ट्रेशन, चिकित्सक के बैठने व जांच के लिए पृथक से व्यवस्था उपलब्ध है। एमएमयू में ईसीजी पैथोलॉजी की जांच सुविधा तथा दवाई वितरण की व्यवस्था है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!