जशपुर कलेक्टर ने शिविर लगाकर पात्र लोगों का राशन कार्ड, पेंशन, जाति प्रमाण-पत्र, बनाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

शिविर से पहले ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराएं

दिव्यांग बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करके दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश

नगरीय निकाय के अधिकारी वार्डो की नियमित साफ-सफाई कराएं

गौठान के नोडल अधिकारी अपने निर्धारित क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करेंगे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने ने स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिव्यांगजनों का शिविर लगाकर दिव्यांगता प्रमाण-पत्र और छत्तीगढ़ शासन के अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के लिए विकासखण्डों में आयोजित होने वाले शिविर में जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं से लाभांवित करने के लिए कहा है। शिविर के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है। शिविर से पहले अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में कोटवार के माध्यम से मुनादी कराने के लिए निर्देश दिए हैं। ताकि अधिक से अधिक लोगा शिविर का लाभ उठा सके और अपनी समस्याओं का निदान करा सके। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भुतड़ा, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अधिकारियों को गर्मी के मौसम को देखते हुए जिन जगहों पर पानी की समस्या है वहां पर ग्रामीणों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए पेयजल की सुविधा उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, भू-अर्जन के प्रकरणों का भी निराकरण गंभीरता से करने के लिए कहा है। साथ ही नगरीय निकाय के अधिकारियों को सार्वजनिक शौचालय के साथ वार्डो की भी नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को हाट बाजार क्लीनिक योजना से दूरस्थ अंचल के ग्रामीणाजनों को लाभांवित करने के निर्देश दिए हैं। जिला प्रशासन के अंतर्गत संचालित धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से मरीजों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्धारित दर पर दवाई उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग के अंतर्गत् संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिए हैं और ग्राम पंचायतों में दिवाल लेखन और पाम्पलेट, पोस्टर के माध्यम से भी योजनाओं की जानकारी लोगों को देने के निर्देश दिए हैं। गौठान के नोडल अधिकारियों को भी अपने निर्धारित क्षेत्रों के गौठानों का निरीक्षण करने के दौरान स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम-छात्रावास, स्वास्थ्य केन्द्र और पंचायतों का निरीक्षण करने के लिए कहा है और निरीक्षण के दौरान तिथि के साथ पंजी में टीप करने के लिए कहा गया है। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मनरेगा के कार्य, गोबर खरीदी, लोक सेवा गारंटी अधिनियम सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!