टाँगरगांव माँ कुदरगढ़ी स्टील प्लांट मामला : एक बार फिर ग्रामीण लामबंद होकर स्टील प्लांट के खिलाफ सड़कों पर उतरे

Advertisements
Advertisements

एसडीएम बगीचा के न्यायालय में डायवर्सन का आवेदन प्रस्तुत होते ही टाँगरगांव स्टील प्लांट का विरोध फिर से प्रारंभ

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो – जशपुर/कुनकुरी

टाँगरगांव में माँ कुदरगढ़ी स्टील प्लांट के मालिकों के द्वारा एसडीएम बगीचा के न्यायालय में डायवर्सन का आवेदन प्रस्तुत होते ही टाँगरगांव स्टील प्लांट का जिन्न एक बार फिर बोतल से बाहर आ गया है। ग्रामीणों को जैसे ही समाचार पत्र में प्रकाशित इश्तहार की जानकारी मिली वैसे ही आनन फानन में सैकड़ों ग्रामीण अपने पारम्परिक लाठियों के साथ एसडीओ कार्यालय पहुँचकर अपनी आपत्ति दर्ज कराया था ।

इसके साथ फिर एक बार ग्रामीण लामबंद होकर स्टील प्लांट के खिलाफ सड़कों पर उतरे ,ग्रामीणों के बुलावे पर जनजातिय सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत आज टाँगरगांव पहुँचे ,जहां ग्रामीणों ने उनका जोरदार स्वागत किया, ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए गणेश राम भगत ने कहा कि उद्योगपति और जिला प्रशासन मिलकर जशपुर को बर्बाद करना चाह रहे हैं लेकिन हम अपने पुरखों की पहचान जल जंगल जमीन को नष्ट होने नही देंगे।

उन्होंने कहा उद्योगपति कई नेताओ को चाकलेट बांटते फिर रहे हैं और मुझे भी लेमनचूस देने का प्रयास कर रहे है उद्योगपति और उनके दलाल कान खोलकर सुन लें किसी मे इतनी ताकत नहीं है जो गणेश राम को खरीद सके । उन्होंने कहा कि मैं गरीब किसान का बेटा हूँ और अच्छी तरह जानता हूँ कि गरीबों के लिए जल जंगल जमीन की कीमत क्या होती है ।

सभा को सम्बोधित करते हुए अधिवक्ता रामप्रकाश पांडेय ने कहा कि उद्योगपति और जिला प्रशासन शुरू से ही कानूनों का उलंघन करते हुए उद्योग लगाने का षड्यंत्र कर रहे हैं उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि जब कृषि भूमियों का  डायवर्सन हुआ ही नही था तब किस कानून के अनुसार जिला प्रशासन से टाँगरगांव में स्टील प्लांट लगाने के लिए जनसुनवाई का आयोजन किया था ?उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को पर्यावरण बचाने हेतु महिलाओं के द्वारा चलाये गए चिपको आंदोलन की तर्ज पर  जंगल बचाने का आह्वान किया ।

सभा को श्रवण चौहान,तपेश्वर यादव,काशी राम ने भी सम्बोधित किया । सभा का संचालन मंच के प्रदेश संयोजक रोशन प्रताप सिंह ने किया ,इस अवसर पर टाँगरगांव, हतगड़ा सरपंच सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!