सुपेबेड़ा में शिविर लगाकर किडनी रोग के पीड़ितों का किया गया इलाज, हर बुधवार को लगाया जाएगा आयुर्वेद चिकित्सा शिविर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा में आज शिविर आयोजित कर किडनी रोग से पीड़ितों का इलाज कर दवाईयां दी गईं। शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर के विशेषज्ञों और गरियाबंद जिले के आयुर्वेद विशेषज्ञों ने सुपेबेड़ा स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित चिकित्सा शिविर में सुपेबेड़ा और आसपास के गांवों के किडनी रोग से पीड़ितों का परीक्षण कर उपचार किया। सभी मरीजों को दवाईयां भी दी गईं।

आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. रंजीत कुमार दास, डॉ. एस.डी. खिचारिया, डॉ. मनीष पटेल और डॉ. राजकुमार कन्नौजे ने शिविर में मरीजों का इलाज किया। सुपेबेड़ा और आसपास के गांवों के किडनी रोग से पीड़ितों के उपचार के लिए अब हर बुधवार को सुपेबेड़ा में शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में पंचकर्म विशेषज्ञ चिकित्सक, आयुर्वेद चिकित्सक एवं फार्मासिस्ट भी मौजूद रहेंगे। शिविर में मरीजों का त्वरित उपचार कर निःशुल्क दवाईयां दी जाएंगी। आवश्यकता होने पर उच्च स्तरीय उपचार के लिए मरीजों को रिफर भी किया जाएगा।

आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञों ने शिविर में ग्रामीणों को बताया कि किडनी को स्वस्थ रखने और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद वनस्पतियों गोक्षुर, पुनर्नवा, आंवला, मुलेठी, गुग्गुल आदि का प्रयोग करना चाहिए। रोजाना के आहार में आंवला, जौ, मूंग आदि को शामिल करने या इनके नियमित सेवन से किडनी की व्याधियों से बचा जा सकता है। विशेषज्ञों ने भोजन में अत्यधिक मिर्च-मसाला, इमली आदि खट्टे पदार्थों का अधिक व लगातार सेवन नहीं करने की सलाह दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!