जल ही जीवन है : बेजुबानों की प्यास बुझाने आश्रयनिष्ठा ने छेड़ी मुहिम, शहर के चौक चौराहों पर रखी गई पीने के पानी की टंकियां

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

बेहाल कर देने वाली गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए शहर की सक्रिय समाजसेवी संस्था आश्रयनिष्ठा वेलफेयर सोसायटी ने आज मुहिम की शुरुआत की। शहर के चौक चौराहों पर पानी की टंकियां स्थापित कर उसमें पानी भरा।

संस्था की संस्थापिका औऱ सचिव अरुणिमा मिश्रा ने बताया कि आज की भागमभाग जिंदगी में भीषण गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने वाला कोई नज़र नहीं आ रहा। घर के बाहर छत व बाग़ बगीचे पर पानी रखने की प्रथा गुज़रे ज़माने की बात हो गई। ऐसी स्थिति में हम यह पुनीत कार्य करके नई पीढ़ी में जागरूकता ला सकते हैं।

संस्था के अध्यक्ष नितिन त्रिपाठी ने बताया कि उनका यह अभियान पूरे गर्मी भर जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि आज शहर के सिन्धी कॉलोनी चौक जरहाभाठा, विनोबा नगर,साँई मंदिर, सरकण्डा, चौबे कॉलोनी औऱ जोरापारा में टंकियाँ रखकर उसमें पानी भरे। आज के इस अभियान में वार्ड क्रमांक 20 के पार्षद विजय यादव, आश्रयनिष्ठा वेलफेयर सोसायटी की अरुणिमा मिश्रा, नितिन त्रिपाठी, मधु त्रिपाठी, हिमांशु कश्यप, गोविंद रॉय व मोती साहू उपस्थित रहे।

इन बातों का रखें ध्यान:

घर के बाहर या बालकनी में बर्तन में हर रोज पानी भरकर रखें।

पानी को हमेशा छांव वाले स्थान पर ही रखा जाए।

बर्तन में पानी गर्म हो जाने पर उसे जरूर बदले।

पानी और दाना रख रहे हैं तो इसे नियम बना ले।

पानी का बर्तन जानवर या पक्षी के अनुसार होना चाहिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!