जिला पंचायत सीईओ ने मिलेट मिशन एवं जिला स्तरीय क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति की ली समीक्षा बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मिलेट मिशन योजना अंतर्गत जिला स्तरीय क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति लघु धान्य की बैठक विगत दिवस को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस. मंडावी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  बैठक में समिति के सदस्य के साथ मिलेट मिशन लघु धान्य कोदो कुटकी एवं रागी के संबंध में सदस्यों के दायित्वों के विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। मिलेट मिशन योजना अंतर्गत क्षेत्र विस्तार हेतु किसानों का चयन कर कोदो कुटकी एवं रागी फसल लगाने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए । सीईओ श्री मण्डावी ने सभी वरिष्ठ कृषि अधिकारियों को विकासखंड के कौन-कौन से क्षेत्र में धान कोदो कुटकी, रागी तथा फसल किसानों द्वारा लगाई जाती है उसकी जानकारी एकत्र करने कहा गया।

उन्होंने मिलेट मिशन योजना अंतर्गत फरसाबहार दुलदुला एवं कुनकुरी में क्षेत्र विस्तार करने के निर्देश दिए। बगीचा विकासखंड में क्षेत्र परिवर्तन कर और भी गांव में मिलेट मिशन योजना का कार्यक्रम लेने हेतु वरिष्ठ कृषि अधिकारी को निर्देशित किया गया। साथ ही ऐसे किसान जो भाटा जमीन में छिड़का पद्धति से धान की खेती करते हैं ऐसे किसानों को प्रोत्साहित करने की बात कही। उन्होंने किसानों को अच्छी फसल लेने के लिए उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के भी निर्देश दिए। साथ ही धान के बदले अन्य फसल हेतु उद्यानिकी विभाग को 7952 हेक्टेयर का लक्ष्य प्राप्त हुआ है इसे शत-प्रतिशत पूरा करने हेतु निर्देशित किया।

 श्री मंडावी ने खाद का अग्रिम उठाव करने हेतु 1 सप्ताह के अंदर शत-प्रतिशत उठाव सभी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को कराने हेतु निर्देशित किया। वर्मी कंपोस्ट खाद की छनाई का कार्य शीघ्र पूर्ण कर टांका खाली करने तथा शत-प्रतिशत खाद की बिक्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!