कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, मॉडल गोठानों के कार्यो को करें शीघ्र पूर्ण- कलेक्टर भीम सिंह

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभागीय कार्यो की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने रीपा(रूरल इंडस्ट्रियल पार्क) के तहत बनाए गए मॉडल गौठानों की जानकारी ली एवं शेष बचे मॉडल गोठानों में विद्युत फिटिंग के कार्यो को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिससे गोठानों का संचालन प्रारंभ करने के साथ पांच एक्टीविटी सुनिश्चित हो सके।

कलेक्टर श्री सिंह ने विभिन्न विकासखंडो की वर्मी कन्वर्जन की समीक्षा करते हुए बरमकेला व सरिया में कन्वर्जन रेशियों बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने फारेस्ट गोठानों के निर्माण कार्यो में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उप संचालक कृषि श्री हरीश राठौर को कहा कि आर्गनिक कृषि के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करें। इसके साथ ही दलहन, तिलहन के लिए मांग पत्र एवं भण्डारण की जानकारी ली। उप संचालक कृषि ने बताया कि भण्डारण का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा जेनेरिक मेडिसीन लिखा जा रहा है इसका टीम बनाकर जांच करें एवं नियमानुसार कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री सिंह ने विकासखंड धरमजयगढ़ अन्तर्गत विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह को चिन्हित कर वनअधिकार पट्टा से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को ग्राम अनुसार पीवीटीजी वर्ग की संख्या की प्रारूप पत्र बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होंने ओबीसी राशन कार्ड, नरवा निर्माण, अस्पतालों में टायलेट, रनिंग वाटर की उपलब्धता, जल जीवन मिशन अन्तर्गत स्कूलों व आंगनबाडिय़ों के रनिंग वाटर कार्य, स्लम पट्टा भू-स्वामी हक, हिन्दी माध्यम मॉडल स्कूल निर्माण कार्य, पेयजल समस्या की क्रमश: समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को ओबीसी राशन कार्ड बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने नरवा निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्मित नरवा का निरीक्षण कर कार्यो की अद्यतन प्रगति एवं पूर्णत: की जानकारी उपलब्ध करने को कहा। उन्होंने अस्पतालो में टायलेट की आवश्यकता होने पर प्राक्कलन प्रपत्र बनाने के निर्देश साथ ही रनिंग वाटर की सुचारू व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने जल जीवन मिशन अन्तर्गत स्कूलों व आंगनबाड़ी में रनिंग वाटर के कार्यो की पंचायतों से प्रगति समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए ब्लाक मुख्यालय में रजिस्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिससे पेयजल की समस्या का त्वरित निराकरण किया जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने हिन्दी मॉडल स्कूलों के कार्याे की समीक्षा करते हुए कार्यो में प्रगति लाने निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने राजस्व अधिकारियों को भू-अभिलेख अन्तर्गत लंबित प्रकरणों को लक्ष्य बनाकर तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा आय, जाति जैसे प्रकरण लंबित नहीं रहने चाहिए इसका  शीघ्र निराकरण किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने जन समस्या निवारण अभियान में प्राप्त आवेदनों का संबंधित विभागीय अधिकारी को शीघ्र निराकरण के लिए निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनचौपाल व कलेक्टर रेडियो, जनदर्शन में प्राप्त शिकायतों व समस्याओं के आवेदनों के निराकरण की समीक्षा। निराकरण लंबित होने व संबंधित विभागीय अधिकारी द्वारा स्पष्ट कारण नहीं देनेे पर प्रति आवेदन एक हजार रूपए वेतन कटौती के निर्देश दिए।
बैठक में निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मंडावी, धरमजयगढ़  डीएफओ श्री अभिषेक जोगावत, सहायक कलेक्टर श्री प्रतीक जैन, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!