साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : समय-सीमा के प्रकरणों का तीन दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से करें निराकरण- कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

खाद की कालाबाजारी होने पर की जाएगी सख्त कार्रवाई

 राजस्व प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के दिए निर्देश

लो-वोल्टेज की समस्या के समाधान करने के दिए निर्देश

राजीव युवा मितान क्लब का गठन करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में सभी लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी लंबित प्रकरणों का निराकरण अगले तीन दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि अगले समय-सीमा की बैठक के पूर्व सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण गुणवत्तापूर्ण रूप से हो जाना चाहिए। उन्होंने बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम, जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, मुख्यमंत्री जन सामान्य, सीएम पोर्टल आदि में लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रस्तावित दौरे के पूर्व सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे के पूर्व अपने अपने ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर समस्या से रूबरू होने के साथ ही समाधान करना सुनिश्चित करें। विद्युत विभाग के अधिकारियों से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अनावश्यक बिजली कटौती, लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने और जहां कहीं ट्रांसफार्मर की आवश्यकता हो वहां व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैठक में किसानों की मांग के अनुसार यूरिया का वितरण करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में यूरिया की कोई कमी नहीं है। सभी शासकीय वितरण केंद्रों से किसानों की मांग के अनुसार यूरिया का वितरण सुनिश्चित करें। निजी विक्रेताओं द्वारा यूरिया की कालाबाजारी, अवैध भंडारण, अधिक कीमत में बिक्री की शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई करें। इसके लिए उन्होंने संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए पैनी नजर रखने को कहा।

कलेक्टर ने बैठक में सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत आगामी शिक्षा सत्र से संकुल प्रभारी अपने-अपने स्कूलों में जाकर अध्यापन का कार्य भी करेंगे। इसके लिए संकुल प्रभारी द्वारा पढ़ाई के लिए मना करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने कहा गया। उन्होंने कहा कि संकुल प्रभारी कम से कम तीन पीरियड अनिवार्य रूप से अध्यापन कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि एसडीएम की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि वह 10 मई के पूर्व सभी जगहों पर राजीव युवा मितान क्लब का गठन करने के साथ ही 15 मई तक उनके खाते में 10 हजार रूपए की राशि का हस्तांतरण करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही युवा मितान क्लब के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का गठन करने को भी कहा। राजीव मितान क्लब के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित सदस्यों का 15 से 30 मई तक ब्लॉकवार प्रशिक्षण कराएं। खेल मैदानों में रंग रोगन, साफ-सफाई और आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा गया है। 15 से 35 आयु वर्ग के युवाओं के बीच विविध गतिविधियों के साथ खेल प्रतिभा के क्षेत्र में प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए गये।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर करें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को बड़े ग्राम पंचायतों में राजस्व शिविर का आयोजन करने, राजस्व से संबंधित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने कहा है। इसके साथ ही कलेक्टर ने श्रम अधिकरी से कहा कि गौठानों में शिविर लगाकर, श्रम विभाग से संबंधित योजना का लाभ दिलाने की दिशा में ठोस पहल करें।  सभी पात्र श्रमिकों का श्रम कार्ड बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में वर्षा ऋतु के दौरान जिले में पौधारोपण के लिए भूमि चिन्हांकित  करने कहा है। बैठक में कलेक्टर ने सभी गौठानों में गोबर खरीदी का कार्य सुचारू रूप से जारी रखने के साथ ही जिन  गोठानों में वर्मी खाद बनाया गया है, उसे 15 दिन के भीतर बिक्री का कार्य सुनिश्चित करने कहा गया है। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यों की स्थिति की अद्यतन जानकारी भी अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक हित के लिए आरक्षित भूमि जैसे छोटे और बड़े झाड़, चारागाह, तालाब, मुक्तिधाम लिए आरक्षित भूमि का आबंटन किसी भी को नहीं किया जाए। इसके लिए उन्होंने राजस्व अधिकारियों को भूमि आबंटन के दौरान इसे ध्यान में रखने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, एसडीएम मोहला ललितादित्य नीलम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए विकासखंड अधिकारी जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!