पाँच सूत्रीय माँग को लेकर छत्तीसगढ़ मितानिन संघ कर रहा है हड़ताल : मितानिनों की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री का रुझान सकारात्मक, सीएम जल्द करेंगे मितानिनों की मांगों पर निर्णय- यू.ड़ी.मिंज

Advertisements
Advertisements

छतीसगढ़ के पाँच विधायक मितानिनों की मांगों के समर्थन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिले

मितानिनों की मांगों के पक्ष में मुख्यमंत्री से मिलने वाले सरकार समर्थित पांच विधायको में अरुण वोरा, विधायक यू. डी.मिंज, विधायक पुरषोत्तम कंवर, विधायक गुलाब कामरो एवं विधायक मोहित केरकेट्टा रहे सम्मिलित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मितानिन संघ द्वारा लम्बे समय से धरना प्रदर्शन कर अपनी माँग को लेकर ज्ञापन दिया जाता रहा है, अपनी माँग पूरी करने के लिए वे प्रदेश के मंत्री, विधायक और नेताओं तक से मिले, आखिरकार छत्तीसगढ़ के पांच कांग्रेस विधायकों ने मितानिनो की मांगो के समर्थन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर छत्तीसगढ़ मितानिन संघ के माँग को पूरा करने अपना पक्ष रखकर उनकी माँग पर जल्द से जल्द विचार करने का निवेदन किया है. सरकार समर्थित पांच विधायको में अरुण वोरा, विधायक यू.डी.मिंज, विधायक पुरषोत्तम कंवर, विधायक गुलाब कामरो एवं विधायक मोहित केरकेट्टा शामिल थे.

विधायक यूडी मिंज ने बताया कि छत्तीसगढ़ मितानिन संघ पांच सूत्रीय माँग को लेकर एक अप्रेल से हड़ताल में है, पूर्व में भी मितानिनों के द्वारा हड़ताल कर ज्ञापन देकर माँग पूरा करने निवेदन किया गया है. आज पांच विधायकों की टीम द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर उनकी मांगों के समर्थन में अपना पक्ष रखा. मुख्यमंत्री ने इस पर अपनी सकारात्मक दृष्टि के साथ मितानिनो के माँग पर विचार करते हुए लाभ दिए जाने के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किये. विधायक मिंज ने कहा कि मितानिनो के माँग पर मुख्यमंत्री जल्द ही निर्णय करेंगे जिसका लाभ मितानिनो को मिलेगा.

ज्ञात हो कि बहुत समय से मितानिन कार्यक्रम के द्वारा अपनी मांगों को लेकर प्रयासरत रहे है इस कड़ी में पूर्व मे सभी जिले मे हड़ताल कर शासन को ज्ञापन दिया गया था सभी मंत्री व विधायकों एवं मुख्यमंत्री को पुरे प्रदेश से मांग संबंधी ज्ञापन दिया गया किन्तु शासन द्वारा मांगों को अनदेखाकर कोई कार्यवाही नही की गई अतः मजबूर होकर पुरे छत्तीसगढ़ के सभी मितानिन कार्यक्रम के लोग अपनी 5 सूत्री मांगो को लेकर दिनांक 1 अप्रैल 2022 से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन राजधानी रायपुर में करने का निर्णय लिया गया है ताकि शासन हमारी जायज माँगे पुरा करे।

मितानिनों की क्या है पांच सुत्रीय मांग ?

1. मितानिन को दिये जाने वाले राज्यअंश 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत किया जावे एवं मितानिन प्रशिक्षक , ब्लाक समन्वयक, स्वस्थ पंचायत समन्वयक, एरिया कोआर्डिनेटर एवं हेल्प डेस्कफेसिलेटर को 100 प्रतिशत राज्य अंश दिया जावे ।

2. चुनाव पुर्व घोषणा पत्र में मितानिन टीम को प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त राशि प्रति माह पांच पांच हजार रूपये प्रदान किया जावे ।

 3. मितानिन को उनके निर्धारित कार्य जिसमे राशि मिलती है उसके अतिरिक्त अन्य सभी कार्य जो करती है उसमे भी राशि दिया जावे ।

4. मितानिन,मितानिन प्रशिक्षक, ब्लाक समन्वयक एवं स्वस्थ पंचायत समन्वयक , एरिया कोआर्डिनेटर व हेल्पडेस्क फेसिलेटर का मासिक भविष्यनिधि राशि जमा की जावे एंव मितानिन की मृत्यु हो जाती है तो नया चयन में परिवार वालों को प्राथमिकता दिया जाये ।

5. बीसी, एस.पी.एस. एमटी और मितानिन की शिकायत संबंधी जांच एवं निराकरण में एस.एच.आर.सी. के साथ बीएमओ , बीसी , डीसी एवं संगठन के लोग हो ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!