प्रभारी सचिव ने पेड़ के नीचे चौपाल, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, कोल्ड स्टोरेज सहित कई मांगे हुई पूरी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

गृह एवं जेल विभाग के प्रमुख सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ शुक्रवार को सीतपुर जनपद के ग्राम मंगरैल गढ़ पहुंचे। यहाँ उन्होंने अधिकारियों सहित आम पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर ग्रामीणो की संस्याएँ सुनी। सरपंच, पंच समूह की महिलाएं तथा ग्रामीणों ने अपनी समस्या बताई व कुछ मांगे रखी। समूह की महिलाओं की मांग पर ग्राम भुसु में कोल्ड स्टोरेज, क्लस्टर हाल निर्माण, मंगरैल गढ़ मंदिर परिसर में सामुदायिक शौचालय, साहनपुर व खड़ादोरना सरपंच के मांग पर मिडिल व प्राथमिक शाला भवन का मरम्मत कार्य हेतु प्रस्ताव देने के प्रभारी सचिव द्वारा दिया गया।

प्रभारी सचिव ने गोठन प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं स्व सहायता समूह को महिलाओं से गोठान में चल रहे विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने गोठान में सब्जी की खेती व रीपा के तहत अधौगिक इकाई को ठीक से संचालित करने कहा। उन्होंने गांव में पेयजल की समस्या, राजस्व प्रकरण, पटवारी संबंधित कार्य, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र भवन की स्थिति तथा स्कूल एवं शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में पूछ-ताछ की। इस दौरान एक ग्रामीण द्वारा राशन कार्ड बनाने तथा एक अन्य हितग्राही द्वारा व्यक्ति गत शौचालय की मांग की गई। प्रभारी सचिव ने हितग्राहियों की समस्या का निराकरण के निर्देश दिए।

मंगारी गोठान का निरीक्षण- प्रभारी सचिव ने इसके बाद बतौली जनपद के मंगारी गोठान का निरीक्षण किया। यहाँ महिलाओं द्वारा संचालित मुर्गीपालन, लैयर, बटेर पालन, वर्मी खाद निर्माण, बाड़ी विकास आदि कार्य किया जा रहा है। गोठान से अब तक 3 लाख 59 हजार रुपये की आमदनी प्राप्त हुई है।

प्रभारी सचिव बने थाना प्रभारी- सीतापुर भ्रमण के दौरान प्रभारी सचिव श्री पिंगुआ ने सीतापुर थाना का भी निरीक्षण किया। उन्होंने थाना प्रभारी की सीट पर बैठकर रोजनामचा पंजी, बादी पंजी आदि का अवलोकन किया और क्षेत्र में बादी गिरोह की जानकारी ली। उन्होंने थाना शुरू होने के समय रोजनामचा लिखने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विवेचना कक्ष, बंदी गृह, शास्त्रागार, रिकार्ड रूम का भी अवलोकन किया। इस दौरान एनडीपीएस एक्ट के तहत एक आरोपी को कारागार में बंदी बनाया गया था। उन्होंने बंदी से पूछ-ताछ की जिसमे बंदी ने गांजा बेचने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ संजय कुमार मरकाम सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीण मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!