पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति के विद्यार्थियों का स्क्रीनिंग टेस्ट 4 मई को, चयनित 20 बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा संकल्प जशपुर में

Advertisements
Advertisements

स्क्रीनिंग में शामिल होने वाले सभी बच्चों और पालकों की भोजन व्यवस्था की जायेगी संस्थान द्वारा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर नगर

जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में अपनी पृथक पहचान बनाकर सफलता का परचम लहराया है। इसी कडी में अब संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में नवाचार के रूप में 20 पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति के बच्चों को शिक्षा दी जायेगी। इन बच्चों को स्क्रीनिंग टेस्ट हेतु 4 मई को बुलाया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की विशेष पहल पर शैक्षणिक सत्र 2022-23 में संकल्प शिक्षण संस्थान में जिले की विशिष्टतः असुरक्षित जनजातीय समूह (Particularly Vulnerable Tribal Groups) पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजाति के 20 बालक, बालिकाओं को कक्षा 9 वीं में प्रवेश दिया जायेगा। इन बच्चों की पृथक से एक कक्षा संचालित की जायेगी और इन्हें गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान कर छ.ग. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा की प्रावीण्य सूची में लाने की पहल की जायेगी, साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं जे.ई.ई./नीट की तैयारी कराई जायेगी।

आगामी चार वर्षों में इन चयनित 20 बच्चों को हरसंभव बेहतर शिक्षा देकर उन्हें अच्छी उच्च शिक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। इन सभी बच्चों को  आवास/ भोजन एवं अन्य  सभी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी। जिले के विभिन्न विकास खण्डो में निवासरत इन विशिष्ट समुदाय के बच्चों को संकल्प शिक्षण संस्थान में कक्षा 9 वीं में प्रवेश के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट हेतु 4 मई को प्रातः 10 बजे से संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में बुलाया गया है।

विद्यार्थियों को अपने साथ आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र एवं कक्षा 8 वीं की अंक सूची मूल प्रति एवं 1 सेट फोटो कापी लाना अनिवार्य है। जिले के विभिन्न विकास खंडों से पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति के कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत बच्चों की सूची प्राप्त हुई है और इन सभी बच्चों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जा रहा है। बगीचा से 83 , मनोरा से 6 , कुनकुरी से 3 , पत्थलगांव से 1 तथा जशपुर से 3 आवेदन प्राप्त हुए है। सभी बच्चों को अपने पालक के साथ प्रातः 10 बजे संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में उपस्थित होना है। स्क्रीनिंग में शामिल होने के लिए आने वाले सभी बच्चों और उनके पालकों की भोजन व्यवस्था संस्थान की ओर से की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!