जशपुर जिले मे भी अक्षय तृतीया अक्ति के दिन मनाया जाएगा ‘माटी पूजन दिवस‘

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

राज्य सरकार की पहल से 3 मई 2022  अक्षय तृतीया अक्ति के दिन माटी पूजन दिवस मनाया जाएगा। माटी पूजन दिवस का उद्देश्य मिट्टी की उर्वरा शक्ति के पुनर्जीवन हेतु रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों के स्थान पर वर्मी कम्पोस्ट खाद के उपयोग के साथ गौ-मूत्र एवं अन्य जैविक पदार्थों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देना है।

3 मई 2022 को सभी ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर परम्परागत रूप से माटी पूजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री, विधायकगण, त्रि-स्तरीय पंचायतों के सम्मानित जनप्रतिनिधिगण सहित कृषकों एवं नागरिकों को विशेष रूप से आमंत्रित करते हुए धरती माता की रक्षा हेतु शपथ ली जाएगी एवं मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जाएगा। इस अवसर पर  सभी पंचायतों जनपद पंचायत एवं जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन होगा।

उप संचालक कृषि ने बताया कि माटी पूजन दिवस कार्यक्रम में जिले में वर्मी कम्पोस्ट के कार्य से जुड़े स्वसहायता समूह एवं गौठान समितियों के सदस्यगण, समान गतिविधियों को संचालित कर रहे गैर सरकारी संगठनो एवं समाजिक समूहों, प्रगतिशील जैविक खेती करने वाले कृषकों, स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं आमजन की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही इस अवसर पर अधिक से अधिक किसानों द्वारा वर्मी कम्पोस्ट खाद का वितरण कराकर प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा गया है।

Advertisements
error: Content is protected !!