फायनेंस कंपनी में ग़बन कर लाखों की रक़म हड़पने वाले दो और फरार आरोपी हुए गिरफ़्तार, आरोपियों ने मिलकर फायनेंस कंपनी को पंद्रह लाख रूपये का पहुंचाया था नुकसान

Advertisements
Advertisements

फायनेंस की सीज वाहन को पुनः विक्रय कर विक्रय से प्राप्त रकम को फायनेंस कंपनी में जमा नहीं करने वाले फरार आरोपीगण पुनाउ राम निषाद एवं शिवदास उर्फ सोनू महंत को थाना पत्थलगांव पुलिस ने किया गिरफ्तार,

प्रकरण के सहआरोपी संजय एक्का एवं किशोर चंद्रा को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है

थाना पत्थलगांव में आरोपी के विरूद्ध भादवि की धारा 406, 408. के अंतर्गत है अपराध क्रमांक 69/2021 पंजीबद्ध

प्रकरण में अन्य 02 आरोपी फरार, जिनकी लगातार पता-तलाश जारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी संदीप सिन्हा, लीगल मैनेजर श्रीराम फायनेंस कंपनी ने दिनांक 17 मार्च 2021 को थाना पत्थलगांव में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि इनकी पत्थलगांव स्थित कंपनी दोपहिया वाहन खरीदने के लिये लोन उपलब्ध कराती है, इनकी शाखा से पत्थलगांव क्षेत्र के कुछ व्यक्ति फायनेंस कराकर दोपहिया वाहन क्रय किये थे। उपभोक्ता वाहन की मासिक किस्त कंपनी को अदा करते थे, यदि उपभोक्ता फायनेंस का किस्त पटाने में असमर्थ रहता है तो उपभोक्ता से वाहन को सीज कर कंपनी में जमा किया जाता है तथा सीज किया वाहन को कंपनी के कर्मचारी द्वारा पुनः विक्रय कर फायनेंस का भारपाई किया जाता है।

प्रकरण में आरोपीगणों के द्वारा सीज वाहन में से कुछ वाहन को अपने प्रयोग में लिया गया है, तथा कुछ वाहन को विक्रय करने के पश्चात् प्राप्त रकम को कंपनी में जमा नहीं किया है, न ही फायनेंस का भरपाई किये हैं, जिससे कंपनी को रूपये 15,00,000 /- (पंद्रह लाख रू.) का नुकसान हुआ.  प्रकरण में 6 आरोपियों की संलिप्तता होने से आरोपियों के विरूद्ध थाना पत्थलगांव में धारा 406, 408 भा.द.वि. के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना दौरान पता-तलाश कर प्रकरण के आरोपी संजय एक्का को पूर्व में दिनांक 13 मार्च 2022 एवं किशोर चंद्रा को दिनांक 29 अप्रैल 2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। प्रकरण के अन्य फरार आरोपियों की पता-तलाश की जा रही थी। मुखबीर की सूचना पर कंपनी के पूर्व कर्मचारी पुनाउ राम निषाद एवं शिवदास उर्फ सोनू महंत के उसके निवास में होने की जानकारी मिलने पर थाना पत्थलगांव द्वारा टीम बनाकर तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर मौके पर जाकर दबिश देकर घेराबंदी कर आरोपीगणों को अभिरक्षा में लिया गया।

आरोपियों से पूछताछ में उक्त अपराध को घटित करना स्वीकार किया गया। आरोपी पुनाउ राम निषाद उम्र 39 वर्ष निवासी बुड़गहन थाना सुहेला बलौदाबाजार एवं शिवदास उर्फ सोनू महंत उम्र 32 वर्ष निवासी लोहरसी थाना शिवरीनारायण जिला जॉंजगीर-चांपा को दिनांक 5 मई 2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। प्रकरण की घटना में शामिल अन्य 2 आरोपीगण फरार हैं, जिनकी लगातार तलाश जारी है।विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी पत्थलगांव निरीक्षक एन.एल.राठिया, सहायक उप निरीक्षक विपिन किशोर केरकेट्टा, आरक्षक 616 प्रमोद जोल्हे, आरक्षक 748 भवानीलाल कहरा, आरक्षक 332 कमलेश वर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!