भेंट मुलाकात : मुख्यमंत्री का जनता से हो रहा सीधा संवाद, सुलझ रही समस्याएं

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से भेंट-मुलाकात करने बीते 4 मई से दौरे पर निकले हैं। भेंट-मुलाकात में वे प्रत्येक विधानसभा के 3 गांवों का दौरा कर रहे हैं और इन तीनों में से किसी एक गांव में रात्रि विश्राम भी कर रहे हैं। जहां एक ओर वे पीड़ित, बीमार लोगों के प्रति उदारता का भाव रखते हुए उनकी मदद कर रहे हैं तो साथ ही शासकीय कामकाज में लापरवाही, योजनाओं का उचित क्रियान्वयन न कर पाने और जनता के कामों में लेट-लतीफी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रति सख़्त रुख दिखाते हुए उन पर तत्काल कार्यवाही की जा रही है। इस भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री लोगों से मुलाकात कर रहे हैं, यहां लोगों के बीच जाकर स्वयं अपनी बात रख रहे हैं और उनकी बात सुन रहे हैं। भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान उनकी सरलता और अपनत्व भाव लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है।

संवेदनशील फैसले ने जीता लोगों का दिल

भेंट-मुलाकात अभियान में मुख्यमंत्री श्री बघेल आमजन के प्रति संवेदनशील भाव रखकर निर्णय ले रहे हैं और अपने उदार व्यवहार से लोगों का दिल जीत रहे हैं। वे जनता बीच बैठकर उनकी समस्याओं को भी सुन रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल भेंट-मुलाकात अभियान के तीसरे दिन सूरजपुर जिले के गांव खोरमा के निवासी सोमारू साय मिले, सोमारू द्वारा उन्हें अपनी कैंसर की बीमारी और परिवार की आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी देने पर उन्हें इलाज के लिए मौके पर ही अपने कोष से एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत कर दी। इसी तरह रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र के श्रीमती अनति देवी की दृष्टिबाधित दो बेटियों चंदा और रिया के आंख के इलाज छत्तीसगढ़ शासन की कराए जाने ऐलान किया था। अभियान के दौरान उन्होंने रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आरागाही के तम्बेश्वरनगर की रहने वाली श्रीमती रीना विश्वास के बेटे के ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए मदद करते हुए मुख्यमंत्री ने तत्काल 4 लाख रुपये की राशि स्वेच्छानुदान से स्वीकृत कर दी।  मुख्यमंत्री ने शंकरगढ़ जनपद पंचायत के निरीक्षण के दौरान ग्राम दुर्गापुर के श्री दुलारे राम पैकरा को मोटराइज्ड ट्राइसिकल प्रदान भी किया। वहीं आज कुदरगढ़ में पति की मृत्यु होने के बाद परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की पीड़ा बताने पर दिव्या कुशवाहा को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की स्वीकृति दी।

बच्चों से मिल रहे, खेल में हाथ भी आजमाया

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाक़ात अभियान को लेकर पूरे प्रदेश में चर्चा हो रही है। गांव में युवा, किसान, महिलाएं बुजुर्गजन मुख्यमंत्री से मुलाकात करने को उत्साहित हैं। इसके साथ ही छोटे-छोटे बच्चे भी मुख्यमंत्री से मिलने के लिए आतुर हो रहे हैं। सामरी विधानसभा के बरियो में जब बच्चों को प्रदेश के मुख्यमंत्री के आने की जानकारी मिली तो उनके साथ फ़ोटो खिंचाने की चाहत में वे सुबह से ही आंगनबाड़ी केन्द्र में इकट्ठे होकर इंतज़ार करते रहे। यहाँ साक्षी बेग नाम की बच्ची सुबह से ही मुख्यमंत्री संग फ़ोटो खिंचाने के लिए बैठी हुई थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल बरियो के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करने पहुँचे, तो उन्हें इस बात की खबर मिली। मुख्यमंत्री श्री बघेल बच्चों के पास गए और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई और बच्चों को दुलार करते हुए बातचीत भी की। मुख्यमंत्री जहां भी गए बच्चों के साथ खेल में भी हाथ आजमाया, उन्होंने बांटी, पिट्ठुल, गिल्ली-डंडा जैसे खेल खेले।

नन्ही बच्ची की जिद मानी, हेलीकॉप्टर में घुमाया

मुख्यमंत्री ने रघुनाथनगर के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल पहुंचे। यहां बहुत सारे स्कूली बच्चों ने स्कूल पहुंचने पर उनसे ऑटोग्राफ देने का अनुरोध किया। उन्होंने बच्चों की जिद पर अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालकर आत्मीयता के साथ सभी बच्चों को अपने ऑटोग्राफ भी दिए। इसी तरह नन्हीं छात्रा स्मृति की जिद पूरी करते हुए उन्होंने न सिर्फ उसे, बल्कि और भी बहुत से बच्चों को हेलीकॉप्टर से सैर कराई। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के निरीक्षण के दौरान स्मृति ने आज ही हेलीकॉप्टर से सैर करने की जिद की थी। गौरतलब है कि उन्होंने शनिवार को घोषणा की थी कि 10वीं-12वीं में इस साल जिलों में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर की सैर कराएंगे। मुख्यमंत्री गोविंदपुर की आंगनबाड़ी में बच्चों से मिले। उन्होंने अपने हाथों से सभी बच्चों को टॉफी वितरित की।

लापरवाह पर सख़्त कार्रवाई

भेंट-मुलाकात अभियान के पहले दिन मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल बलरामपुर जिले के दौरे पर थे। इस दौरान कुसमी नगर पंचायत की एक महिला का नाम गरीबी रेखा सूची से काट दिए जाने और उनके पास राशन कार्ड नहीं होने की शिकायत मिलने पर उन्होंने नगर पंचायत सीएमओ को निलंबित करने के निर्देश दिए। इसी तरह रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र के सनावल में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान जनता की शिकायत पर कन्हर अंतर्राज्यीय परियोजना के अंतर्गत भू-अर्जन प्रकरणों के त्वरित निराकरण में लापरवाही बरतने के कारण कार्यपालन अभियंता कार्यालय अधीक्षण अभियंता श्याम बरनई परियोजना मण्डल अम्बिकापुर उमाशंकर राम को निलंबित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी पटवारी तंग करे, तुरंत बताना…फैसला ऑन स्पॉट होगा। रघुनाथ नगर में लगे चौपाल में उपस्थित जनता ने एक पटवारी की शिकायत करते हुए बताया कि पटवारी किसानों से रिश्वत लेता है। उनकी शिकायत पर तत्काल पटवारी पन्नालाल सोनवानी को निलंबित कर दिया गया। इसी तरह गोविंदपुर में ग्रामीणों की शिकायत पर प्रभागीय वन अधिकारी और पूर्व प्रभारी प्रभागीय वन अधिकारी और रेंजर को लापरवाही के चलते निलंबित कर दिया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!