कानन पेंडारी में आंधी से गिरा बिजली का 90 फीट ऊंचा टावर, युद्धस्तर पर सुधार कार्य में जुटे अफसर, 132 केवी टावर गिरने से 70 गांव में विद्युत आपूर्ति बाधित

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

शुक्रवार शाम को आंधी तूफान से बिलासपुर के कानन पेंडारी में बिजली का 90 फीट ऊंचा ईएचटी (अतिउच्चदाब) टावर गिर गया,  इससे रतनपुर,कोटा क्षेत्र समेत लगभग 70 गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। बिजली विभाग का अमला तुंरत मौके पर पहुंचकर विद्युत सुधार में जुट गया है। वैकल्पिक व्यवस्था करके कुछ क्षेत्रों में आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

बिलासपुर के चकरभाठा से कोटा तक 132 किलोवोल्ट की हाईटेंशन लाइन जाती है। आज शाम आए चक्रवात के कारण इसका एक टावर गिर गया, जिसकी ऊंचाई लगभग 90 फीट और 4 टन वजनी था। इसके गिरने से 33 केवी के दर्जनभर विद्युत उपकेंद्रों में सप्लाई बाधित हो गई।

 जानकारी मिलने पर तुरंत छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मुख्यालय से उच्च अधिकारियों ने तत्काल विद्युत अमले को रात में ही काम शुरू करने के निर्देश दिये।

बिलासपुर रीजन के कार्यपालक निदेशक श्री संजय पटेल ने बताया कि इससे लगभग 70 गांव में विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो गई है।

ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारियों की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।  भिलाई स्थित कर्मशाला से शनिवार को नया टावर लगाने के लिये सामग्री रवाना की जाएगी। इसके बाद नया टावर खड़ा किया जाएगा। 90 फीट ऊंचा टावर खड़ा करने के पश्चात ईएचटी लाइन जोड़ा जाएगा।

Advertisements
error: Content is protected !!