अम्बिकापुर जिले के समाचार संक्षेप में…….राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष आयेंगे 19 मई को, मृतक के परिजन को आर्थिक सहायता, 25 मई को मनेगा झीरम श्रद्धांजलि दिवस, प्रयास आवासीय विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत, रोजगार स्थापित करने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित..

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष 19 मई को अम्बिकापुर आयेंगे

छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री सरजियस मिंज 19 मई 2022 को अम्बिकापुर आयेंगे। वे इस दिन पूर्वाह्न 11 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित सरगुजा संभाग के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में शामिल होंगे। बैठक में ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव, जनपद एवं जिला पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधि, जनपद एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इसी दिन अपराह्न 2 बजे एक ग्राम पंचायत का भ्रमण भी किया जाएगा।

20 मई को प्रातः 11 बजे से सरगुजा संभाग के सभी जिलों के नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में शामिल होने के पश्चात अपराह्न 2 बजे नगर पालिक निगम अम्बिकापुर क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। इसी दिन शाम 6 बजे सर्किट हाउस अम्बिकापुर में संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय अम्बिकापुर के अर्थशास्त्र के प्राध्यापकों की बैठक होगी। वित्त आयोग के पदाधिकारी 21 मई को रात्रि अम्बिकापुर से रायपुर जाएंगे।

मृतक के परिजन को आर्थिक सहायता

सरगुजा जिले में आंधी तूफान आने के कारण जन जीवन प्रभावित हुआ था। आंधी तूफान से मकान गिरने और मलबे में दब जाने से तहसील मैनपाट के ग्राम कोट निवासिनी श्रीमती मानकी की मृत्यु हो गई थी। कलेक्टर द्वारा मृतक के परिजन को आर्थिक सहायता राशि वितरित करने के लिए 4 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। कलेक्टर ने तहसीलदार मैनपाट को निर्देशित किया है कि मृतक के परिजन अवध राम आत्मज स्व0 ठाकुर, जनक राम आत्मज स्व0 ठाकुर को सहायता राशि वितरित करने कहा है।

25 मई को मनेगा झीरम श्रद्धांजलि दिवस  

विगत 25 मई 2013 को झीरम घाटी नक्सली हिंसा की घटना हुई थी। इस दुर्घटना में कई जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ पदाधिकारी एवं सुरक्षाबल के जवान शहीद हुए थे। राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष 25 मई को झीरम श्रद्धांजलि दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। इस दिन सभी शासकीय-अर्द्धशासकीय कार्यालयों में शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन धारण किया जाएगा।

प्रयास आवासीय विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत

प्रयास आवासीय विद्यालय के प्रशासकीय अधिकारी ने बताया है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा विगत 14 मई 2022 को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया गया था। इस परीक्षा में शासकीय प्रयास आवासीय विद्यालय अम्बिकापुर में दर्ज 105 में से 103 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी तथा 2 विद्यार्थियों ने द्वितीय श्रेणी से परीक्षा उर्तीण की। उन्होंने यह भी बताया है कि गणित समूह में राजु कुशवाहा एवं कुमारी नेहा नायम ने प्रथम, कुमारी अनिमा सिंह ने द्वितीय तथा जीव विज्ञान समूह में कुमारी तेजस्वनी साहू ने प्रथम, कुमारी झरना बघेल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा द्वारा विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं। ज्ञातव्य है कि सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री जे.आर. नागवंशी, प्रशासकीय अधिकारी श्री ओम प्रकाश साहू एवं संबंधित कोचिंग संस्था के शिक्षकों एवं समन्वयकों का सराहनीय सहयोग रहा।

रोजगार स्थापित करने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र सरगुजा के महाप्रबंधक ने बताया है कि उनके विभाग द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए शिक्षित बेरोजगार युवक/ युवतिया जो रोजगार स्थापित करना चाहते हैं। उनसे आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है।

महाप्रबंधक ने यह भी बताया है कि योजना के तहत व्यापार, सेवा एवं उद्योग इकाई की स्थापना के लिए राष्ट्रीकृत बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इसके लिए इच्छुक आवेदकों को न्यूनतम 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आवेदको को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होना चाहिए। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, निशक्तजन उद्यमी, नक्सल प्रभावित परिवार को सदस्य को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक आवेदक को किसी भी राष्ट्रीकृत बैंक, वित्तीय संस्था या सहकारी बैंक का चूककर्ता नहीं होना चाहिए। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदक को दो प्रतियों में आवेदन पत्र के साथ विस्तृत परियोजना प्रपत्र राशन कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, ड्राईविंग लायसेंस, शैशणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निशक्तजन, भूतपूर्व सैनिक अल्पसंख्यक, जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी एवं आवेदन प्रपत्र प्राप्त करने के लिए  प्रबंधक श्री एल.पी. गुप्ता या सहायक प्रबंधक श्री देवेन्द्र कुमार गुप्ता से संपर्क किया जा सकता है।

Advertisements
error: Content is protected !!