जशपुर जिले में धनवंतरी मेडिकल स्टोर से हर वर्ग के लोगों को मिल रहा लाभ, कम दर पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध हो जाने से खर्च में आई है कमी

जशपुर नगरीय क्षेत्र में अब तक 5391 उपभोक्ताओें को लगभग 9 लाख 37 हजार 774 रुपए की दी गई है दवाईयां

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आम नागरिकों को बाजार में मिलने वाली महंगी दवाईयों से राहत दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ किया है जहां सस्ती दर पर मिल रही गुणवत्ता पूर्ण दवाओं का सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाईयां निजी मेडिकल स्टोर एवं बाजार में मिलने वाली दवाओं की कीमत की तुलना में 50 प्रतिशत से भी कम मूल्य पर मिलती है। जिससे उपभोक्ताओं के दवाई में होने वाले खर्च में कमी आ रही है।

जिले के 5 नगरीय निकायों में धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर खुलने से लोगों को सस्ते दाम पर दवाइयां उपलब्ध हो रही है। संचालित मेडिकल स्टोर में सर्दी, ख़ासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की जेनेरिक दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम, वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार भी उपलब्ध है। जशपुर के अलावा नगर पालिका कुनकुरी, कोतबा, पत्थलगांव एवं बगीचा में भी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित है। जशपुर नगरीय क्षेत्र में संचालित मेडिकल स्टोर में योजना प्रारंभ से अब तक 5391 उपभोक्ताओें को लगभग 9 लाख 37 हजार 774 रुपए की जेनेरिक दवाईयों का विक्रय किया गया है जिसकी वास्तविक मूल्य लगभग 23 लाख 27  हजार 260 रूपए से अधिक है। अब तक विक्रय किए गए दवाओं में 1,34,305 सर्जिकल उत्पाद एवं 10,055 हर्बल उत्पाद शामिल है।

मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आए उपभोक्ताओं का कहना है कि बाजार में 300 रूपए कीमत की मिलने वाली दवा इस स्टोर में मात्र 126 रुपए में मिल जाती है। इसी तरह सर्दी बुखार सहित अन्य बीमारियों की भी दवाईयां अन्य मेडिकल स्टोर की तुलना में आधे से कम दाम पर मिल रही है। उपभोक्ताओं ने सस्ती दर पर दवाईयां उपलब्ध कराकर प्रत्यक्ष लाभ आम जन को दिलाने के लिए प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन को सहृदय धन्यवाद दिया है।

Advertisements
error: Content is protected !!