सचिव ऊर्जा विभाग की अध्यक्षता में जशपुर जिले में विद्युत व्यवस्था दुरूस्तीकरण के संबंध में आयोजित हुई बैठक, जिले में पंचायतवार मीटर रीडिंग की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

बिजली बिल संबंधी समस्याओं का शत प्रतिशत निराकरण करें सुनिश्चित – सचिव श्री आनंद

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सचिव एवं चेयरपर्सन ऊर्जा विभाग छत्तीसगढ़ शासन श्री अंकित आनंद की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में विद्युत व्यवस्था दुरूस्तीकरण के संबंध में बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक ऊर्जा विभाग श्री मनोज खरे,  कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल, मुख्य अभियंता सीएसपीडीसीएल श्री संजीव वर्मा, अधीक्षण अभियंता श्री राजेश लकड़ा, कार्यपालन अभियंता श्री एन आर भगत सहित विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में श्री आनंद ने जिले में विद्युत सप्लाई में आने वाली समस्याओं के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए दुरूस्तीकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की सहूलियत का पूरा ख्याल रखा जाना आवश्यक है इस हेतु जिले में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से संचालित होना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस हेतु विशेष प्रयास करने के लिए निर्देशित किया। जिससे इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति हो सकेगी और किसानो एवं घरेलू उपभोक्ताओं को लोड शेडिंग की समस्या से निजात मिले।

श्री आनंद ने कहा कि जिले में बिजली बिल संबंधी समस्याओं का शत प्रतिशत निराकरण करना सुनिश्चित करें। इस हेतु सभी पंचायतों में बिजली बिल सुधार के लिए आवश्यक शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए। श्री आनंद ने जिले के सभी पंचायतों में घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पंचायतों में ही रीडर की नियुक्ति की जाए एवं उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किए जाए। सचिव श्री आनंद ने जिले में कम वोल्टेज समस्याओं का भी शीघ्रता से निराकरण करने के लिए कहा। इस हेतु आवश्यक स्थानों में अतिरिक्त पावर ट्रांसफॉर्मर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कुनकुरी-दुलदुला विद्युत लाईन, कांसाबेल -पत्थलगांव विद्युत लाईन का मेंटनेंस करने साथ ही अन्य फीडरों में भी आवश्यक मेंटनेेंस करने के लिए भी  निर्देशित किया।

उन्होंने जिले दूरस्थ एवं आवश्यकता वाले स्थानों में 3 नए विद्युत सबस्टेशन बनाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की बात कही। जिसमें बगीचा के चंपा, कासांबेल के दोकड़ा, फरसाबहार के चिकनीपानी शामिल है। साथ ही जिले के दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों के विद्युतीकरण आवश्यकता वाले स्थानों के लिए भी प्रस्ताव देने के लिए कहा।

उन्होंने जिले के सभी सहायक अभियंता एवं उप अभियंताओ को अपने-अपने डिविजन में पंचायत स्तर पर सरपंच सचिव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं शासकीय संस्थानों के कर्मचारियों का वाट्सअप ग्रुप तैयार करने के लिए कहा। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाली बिजली समस्याओं की जानकारी अविलंब प्राप्त हो सके साथ ही समस्याओं के निराकरण की भी जानकारी लोगों को प्रदान की जा सके।

श्री आनंद ने  बरसात से पहले जिले के सभी विद्युत लाईन के आस-पास पेड़ो की कटाई-छटाई कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। साथ ही सभी सबस्टेशनों का भी अर्थिंग, एबीस्विच, ऑयल लेवल जांच सहित साफ-सफाई एवं आवश्यक मरम्मत कार्य भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी अभियंताओं को अपने-अपने डिवीजन का नियमित रूप से फील्ड विजिट कर कम विद्युत वोल्टेज की समस्या का भौतिक सत्यापन करने एवं ट्रिपिंग, लोडशेडिंग जैसे समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण करने की बात कही। कार्यपालन अभियंता श्री भगत ने जिले में विद्युत की सुचारू व्यवस्था में आने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में बिजली बिल समस्या के निदान के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है एवं पात्र उपभोक्ताओं के बढ़ी बिजली बिल का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!