अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय जैवविविधता कार्यशाला का हुआ आयोजन, कार्यशाला में विषय विषेषज्ञों द्वारा जैवविविधता में किए गए अनुसंधान की दी गई प्रस्तुति

Advertisements
Advertisements

जैव विविधता के अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों द्वारा किया गया सम्मानित

जैव विविधता ईश्वरीय देन, इसकी नैसर्गिक सौदर्यं हमारी धरोहर है- यूडी मिंज

जैव विविधता को संरक्षित रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी-विनय भगत

जैव विविधता के संरक्षण के लिए सभी अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक करें निर्वहन – कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ षासन व विधायक कुनकुरी श्री यू.डी.मिंज की अध्यक्षता में विगत दिवस जिला पंचायत के सभागार में जिला स्तरीय जैवविविधता कार्यषाला आयोजित हुआ। इस अवसर पर विधायक जषपुर श्री विनय भगत, कलेक्टर श्री रितेष कुमार अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, विभिन्न विभागों के अधिकारी, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं विभिन्न विषयों के विषय विषेषज्ञ उपस्थित थे। कार्यषाला में विषय विषेषज्ञों द्वारा जैवविविधता में किए गए अपने अनुसंधान की प्रस्तुति दी गई एवं लोगों को जिले में पाए जाने वाले जैव विविधता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री मिंज ने कहा कि जषपुर जिला जैव विविधता से भरपूर है। यहां चारों ओर हरे भरे पेड़ो से अच्छादित वन, नदियां, पहाड़ के साथ ही विभिन्न प्रकार के  वन्य जीव जंतु पाए जाते है जो कि जिले की समृ़द्ध जैव विविधता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि जैव विविधता ईष्वरीय देन है, इसकी नैसर्गिक सौदर्य हमारी धरोहर है। श्री मिंज ने कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम जिले में पाए जाने वाली इस जैव विविधता को सुरक्षित रखें। इसके लिए हम सभी को संकल्पित होकर सामूहिक रूप से कार्य करना होगा। लोगों में प्रकृति के प्रति जागरूकता लाना होगा,  उन्हें इन्हें सहजने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वर्ग सा सुदंर जषपुर की विविधता का हमें बाहरी लोगों से परिचय कराना है। साथ ही इसकी नैसर्गिंक सुंदरता को संरक्षित रखने में अपनी भागीदारी निभानी है। इस दौरान श्री मिंज ने सभी विषेषज्ञों को जिले की विविधता पर प्रकाष डालने एवं लोगों को वनस्पति, वन्य जीव, पक्षियों के प्रति जागरूक करने के लिए आभार व्यक्त किया साथ ही सभी को जैव विविधता दिवस की षुभकमानाएं दी एवं जैव विविधता को संरक्षित रखने के लिए सभी को आगे बढ़कर सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। जिससे जिले को हरित जिले के रूप में बढ़ावा मिल सके। 

इसी प्रकार विधायक श्री भगत ने कहा कि जैव विविधता का संरक्षित रखने के लिए हमें जल, जंगल, जमीन के प्रति संवेदनषील होना होगा। इस हेतु लोगों में जैव विविधता की महत्ता के प्रति समझ विकसित करना आवष्यक है। हम सभी को मिल जुल कर इनके बचाव के लिए कार्य करना होगा। पेड़ो की कटाई को नियंत्रण करने जंगल को आग से बचाने सहित अधिक से अधिक वृक्ष लगाने एवं उनकी रक्षा करने के लिए प्रयास करना होगा।  कलेक्टर श्री ने जैव विविधता की महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए लोगों को जैव विविधता के संरक्षण के लिए अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया। उन्होेने कहा कि जैव विविधता प्रकृति की अनमोल देने है। हमें इसके संरक्षण के लिए जागरूक होकर कार्य करना होगा।

कार्यक्रम में जैव विविधता के अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया गया। जिसके अंतर्गत फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार श्री सौरभ सिंह द्वितीय स्थान श्री सुधाकर साहू एवं तृतीय पुरस्कार श्री रेमने कुमार बघेल को प्रदान किया गया। इसी प्रकार पेंटिग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्री आषुतोष, द्वितीय स्थान श्रीमती योग्यता साहू, तृतीय स्थान भानुदास  एवं आर्टिकल लेखन में प्रथम स्थान श्रीमती योग्यता साहू, द्वितीय स्थान सुनैना साय, तृतीय स्थान दुर्गा प्रसाद ने प्राप्त किया।

मोबाईल फोटोग्राफी प्रतियोगिता में विकास कुमार प्रधान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जिन्हें अतिथियों द्वारा 11 हजार की राषि, प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।साथ ही द्वितीय स्थान आराधना लकड़ा, एवं तृतीय स्थान प्रदीप निषाद ने हासिल किया। वीडियोग्राफी प्रतियोगिता में अजीत कुमार एवं दषरथ राम को सम्मानित करते हुए एक-एक हजार की सांत्वना राषि प्रदान की गई। इसी प्रकार अन्य प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!