कलेक्टर ने जशपुर जनपद के बेलपहाड़ एवं बालाछापर गौठान का किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने विगत दिवस जशपुर जनपद पंचायत के बेलपहाड़ एवं बालाछापर गौठान का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जनपद सीईओ जशपुर प्रेम सिंह मरकाम सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जल संरक्षण एवं जल स्तर बढ़ाने के लिए बेलपहाड़ के नजदीक जल संवर्धन संरचना तैयार करने हेतु संभावित स्थानों का अवलोकन किया। जिससे पहाड़ो से बह कर आने वाले जल का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने ईई जल संसाधन विभाग को यथाषीघ्र मिट्टी का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं तहसीलदार को भूमि का सीमांकन करने के निर्देष दिए। साथ ही निजी भूमि स्वामियों को भी जल संवर्धन संरचनाओ के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा।  उन्होंने कहा कि मिट्टी के रिपोर्ट आने एवं निजी भूमि स्वामियो के सहमति के पष्चात बेलपहाड़ के पास तालाब निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

इसी प्रकार कलेक्टर ने बालाछापर गौठान का अवलोकन करते हुए गौठान में महिला समूह द्वारा संचालित विभिन्न आजीविका गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने गौठान में स्थापित तेल पिराई इकाई, धान, चावल, गेंहू पिसाई इकाई इत्यादि का अवलोकन करते हुए महिलाओं से कार्यविधि अब तक हुए उत्पादन एवं उनकी आय के बारे में जाना। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा उत्पादन को बढ़ाकर अपनी आमदनी में वृद्धि करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिससे महिलाओं के साथ-साथ गौठान भी आत्मनिर्भर बन सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!