गोधन न्याय योजना ने दिया जीने का आधार, राज्य सरकार की योजना से स्वावलंबी बनने पर गीता वैष्णव ने दिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को श्रेय

Advertisements
Advertisements

गोधन न्याय योजना से जुड़कर हो पा रही है बच्चों की अच्छी परवरिश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बस्तर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बकावण्ड में आयोजित भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आम जनता से सीधे राज्य शासन की योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी ली। बकावण्ड की श्रीमती गीता वैष्णव ने गोधन न्याय योजना लागू से उन्हें हो रहे फायदे की जानकरी देते हुए इस योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस योजना की वजह से हम सभी दीदियों को रोजगार मिला। श्रीमती वैष्णव ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे अपने परिवार की अकेली मुखिया हैं और पति के आकस्मिक निधन बाद अब दोनों बच्चों की जिम्मेदारी उन पर है। उन्होंने कहा कि मुझ जैसी महिलाओं के लिये आपकी योजनाएं जीवन का आधार है। पहले वे किसी और पर आश्रित थी परन्तु अब समूह से जुड़ने के बाद अपने बच्चों की अच्छी परवरिश कर पा रही हैं। उन्होंने बताया कि समूह से जुड़कर जो आमदनी हुई उससे उन्होंने  अपने बेटे के लिए कम्प्यूटर लिया, जिससे वह 25 बच्चों को प्रशिक्षण देकर घर की जरूरतों की पूर्ति में सहायता करता है।

श्रीमती वैष्णव ने मुख्यमंत्री को बताया कि हमारे समूह ने कुल 614 क्विंटल गोबर की खरीदी की है एवं 270 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट बेचकर समूह को 27 हजार रुपए का लाभ हुआ है। गौठान में समूह के द्वारा बाड़ी का कार्य भी किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत हल्दी एवं कोचई की खेती की गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि उनका समूह गौठान में मुर्गीपालन, मछलीपालन के साथ मशरुम उत्पादन की भी योजना पर भी कार्यरत है। समूह के द्वारा आचार एवं पापड़ बनाने का भी कार्य किया जाता है, जिससे उन्हें अब तक 2 लाख रुपए की आमदनी हो चुकी है। श्रीमती नीता ने मुख्यमंत्री को राज्य शासन द्वारा आम जन के हित में चलाई जा रही सभी योजनाओं के लिये धन्यवाद दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!