भेंट-मुलाकात विधानसभा- केशकाल : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां व की गई घोषणा एक नज़र में..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

विधानसभा- केशकाल दिनांक: 28.05.2022

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज कोण्डागांव के सर्किट हाऊस में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आदिवासी इलाकों में मात्रात्मक त्रुटि से लाभ से वंचित हो रहे लोगों के लिए अंग्रेजी नाम को मानक मानकर जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश दिए।

             मुख्यमंत्री ने जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़े है, उनका नाम राशन कार्ड में जोड़ने एवं छूटे हुए लोगों के नए राशन कार्ड बनाने के दिए निर्देश।

             मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे हिंदी और गणित में कमजोर न हो इसके लिए  उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को स्कूल में जाकर बच्चों का उचित मार्गदर्शन करने को कहा।

             मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में खेती के प्रति रुझान बढ़ा है, खेती बढ़ने सिंचाई की मांग बढ़ी है।

             मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर की सांस्कृतिक विरासत को कायम रखने घोटूल और देवगुड़ी का निर्माण किया जा रहा है।

             मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर के जन जीवन में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। यहां पर भू-जल का उपयोग बढ़ा है, जल स्तर को बढ़ाने के लिए नालों को रिचार्ज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को पीने का साफ पानी मिले इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल लगाए जा रहे हैं।

             मुख्यमंत्री ने आज कोण्डागांव में कोंडानार गारमेंट फैक्ट्री द्वारा निर्मित 1.80 करोड़ रूपए मूल्य के कपड़ों से लदे ट्रक को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विश्राम भवन कोंडागांव में मावा कोंडानार एप का शुभारंभ किया। इस एप के माध्यम से जिले की दैनिक समाचार, क्षेत्रवार स्वीकृत कार्य, आपातकालीन हेतु सभी कार्यालयों से सम्पर्क, शिकायत, सुझाव और मांग हेतु आवेदन तथा निराकरण की जानकारी तत्काल इस एप के माध्यम से मिलेगी।

             कोण्डागांव में चल रहे समर कैम्प में पहुंचे मुख्यमंत्री। मुख्यमंत्री ने बच्चों संग लिया गर्मी की छुट्टियों वाली स्कूल लाइफ का आनन्द।

             बच्चों की शास्त्रीय नृत्य संग वेस्टर्न डांस की जुगलबंदी देख मुग्ध हुए मुख्यमंत्री, कहा- देखिए, ये है बदलता बस्तर।

             समर कैम्प में आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी का मुख्यमंत्री ने नन्हीं पीहू संग किया निरीक्षण।

             अबेकस क्लास में चुटकियों में गणित के सवाल हल कर बच्चों ने किया मुख्यमंत्री को चकित।

             हम होंगे कामयाब गीत पर मुख्यमंत्री ने ताली बजाकर मिलाई बच्चों की ताल से ताल।

             विश्राम गृह कोण्डागांव में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में माँ दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति मर्यादित कोंडागांव तथा चॉइस कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के मध्य इथेनॉल परियोजना निर्माण के लिए प्रबंधकीय सलाहकार हेतु अनुबंध का निष्पादन किया गया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में कोंडागांव जिला प्रशासन और नेचरएस्केप के मध्य बांस से सामग्री बनाने, आर्टिजन रिसोर्स सेंटर के निर्माण करने और उपयोगी शिल्प वाली कलाकृतियों का प्रशिक्षण देने एमओयू का आदान-प्रदान किया गया।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान कोण्डागांव के चिखलपुटी में सी-मार्ट का शुभारंभ किया।

             मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट में हर्बल उत्पाद, कोदो, कुटकी, रागी कुकीज, जामुन चिप्स सहित सभी उत्पादों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने बिहान अंतर्गत उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की।

             मुख्यमंत्री ने सी मार्ट में विक्रय की जा रही शबरी बांसुरी को भी बजा कर मधुर तान छेड़ी। शबरी बांसुरी को मुंह से फूंक कर बजाने की बजाय हाथों से हिलाकर बजाया जाता है।

             सी-मार्ट में मुख्यमंत्री ने जामुन चिप्स की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यहां पहली बार मैं जामुन के चिप्स देख रहा हूँ।

             मुख्यमंत्री ने बड़ेडोंगर की ऐतिहासिक दंतेश्वरी माता मंदिर में पहुंचकर मां दंतेश्वरी की पूजा-अर्चना की।

             भेंट-मुलाकात के लिए बड़ेडोंगर पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आदिवासी प्रतिनिधिनियों ने सरगी माला पहनाकर किया आत्मीय स्वागत। प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को छिंद पत्तों से बने गुलदस्ते भेंट किए एवं सर पर साफा बांध कर किया आत्मीय स्वागत।

             भेंट-मुलाकात में मुख्यमंत्री से ग्राम पंचायत आमगांव के 39 किसानों ने बिजली की मांग की। मुख्यमंत्री ने त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

             बड़ेडोंगर भेंट मुलाक़ात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नई मंज़िल क्लस्टर संगठन समूह के अध्यक्ष को आजीविका गतिविधियों के लिए एक करोड़ 44 लाख की राशि चेक सौंपा।

             कोंडागांव की पंखुड़ी सेवा समिति से जुड़ी महिलाओं द्वारा बनाई बेल मेटल की श्रृंगार ट्राइबल ज्वेलरी अब दुबई के सराफा बाजार में बिक रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज समिति की महिलाओं को दुबई एक्सपोर्ट हुए बेल मेटल ट्राइबल ज्वेलरी की कमाई का 1 लाख का चेक सौंपा।

             मुख्यमंत्री भोजन के लिए धनोरा स्कूल पारा में मजदूर श्री सुरेंद्र मंडावी के यहाँ पहुंचे। यहाँ छिंद से बने भोजन मण्डप में बैठ कर भोजन किया। परिजनों ने तिलक, कानों में फूल लगाकर अपने रीति रिवाजों से उनका स्वागत किया।

             मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सैगुड़ा (ईड़हर-झकोचई पत्ते से बना) सब्जी, चौलाई भाजी, चना $ प्याज भाजी, मुनगा सब्जी, हिरवा $ लाल भाजी, कर्मता भाजी, कांदा भाजी, कोयलारी भाजी, मड़िया पेज, चांवल, रोटी, सलाद (गाजर$खीरा$टमाटर$नींबू) हिरवा( कुल्थी) दाल का स्वाद लिया।

             मुख्यमंत्री ने श्री मंडावी से उनके जमीन के बारे में पूछा, वनपट्टा है कि नहीं। इस पर श्री मंडावी ने बताया कि उनके पास जमीन नहीं है। मुख्यमंत्री ने उन्हें राजीव गांधी भूमिहीन किसान न्याय योजना का लाभ लेने कहा और बताया कि इस योजना में 7 हज़ार रुपए मिलेगा।

             भेंट मुलाकात में मुख्यमंत्री से जय माँ पारबती समूह की फूलवती नाग ने मुख्यमंत्री को बताया कि इमली कुटकी रागी की खरीदी समर्थन मूल्य में चल रहे हैं।

             भेंट मुलाकात धनोरा: मुख्यमंत्री का गायता एवं पुजारियों ने पटका पहनाकर, महुआ का माला, और छिंद की पारंपरिक गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

             आपकी चिंता, हमारी चिंता है- मुख्यमंत्री, नहीं होगी श्रीजला बिटिया के इलाज में कोई कमी, ऑपरेशन भी कराएंगे, शासन वहन करेगी सारा खर्च, 5 लाख की एफडी भी बच्ची के नाम से।

             तीन साल की श्रीजला की जिंदगी होगी खूबसूरत, सर्जरी भी होगी और सुखद भविष्य के लिए पांच लाख रुपए का आर्थिक सहयोग भी।

             टाटामारी रेस्टॉरेंट के सनसेट पॉइंट से मुख्यमंत्री ने लिया प्रकृति के मनोरम दृश्य का नजारा। 

             रेस्टॉरेंट के सनसेट पॉइंट पर बैठ कर मुख्यमंत्री ने ब्लू-टी, पिंक-टी और अंनत मूल-टी का लिया स्वाद।

भेंट-मुलाकात : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा विधानसभा क्षेत्र-केशकाल दिनांक: 28 मई 2022

बड़ेडोंगर 

             बड़े डोंगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन।

             बड़े डोंगर में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा की स्थापना।

             फरसगांव के ग्राम कोनगुड़ में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोला जाएगा।

             बड़े डोंगर में मंगल भवन का निर्माण होगा।

             बड़े डोंगर घोटियामुंडा-चांदाबेड़ा नाले में पुल का निर्माण किया जाएगा।

             जैतपुरी से गिरोला मार्ग सह पुलिया का निर्माण।

             मंदिर में वन विभाग का अधूरा भवन पूरा किया जाएगा।

             बडेडोंगर के मां दंतेश्वरी मंदिर में अधूरे कार्य को पूरा करने की घोषणा, मंदिर में प्रस्तावित नए विकास कार्यों की स्वीकृति।

             शंकरपुर, कुम्हारबड़गांव, पांडेआठगांव, चिंगनार, हिर्री, भंडार सिवनी, माझीआठगांव में नए स्कूल भवनों की घोषणा।

धनोरा

             सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धनोरा को 10 बिस्तर अस्पताल से 50 बिस्तर अस्पताल के रूप में अपग्रेड उन्नयन।

             धनोरा में आई टी आई की स्वीकृति ।

             धनोरा में शासकीय महाविद्यालय की स्थापना ।

             शासकीय हाईस्कूल कोहकामेटा के लिये नवीन भवन ।

             बड़े राजपुर के शासकीय हाईस्कूल खजरावंड का हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में उन्नयन ।

             शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोसमी हेतु नवीन भवन ।

             केशकाल के बड़ेखौली नदी पर उच्चस्तरीय पुलिया का निर्माण।

             धनोरा में केंद्रीय सहकारी बैंक की घोषणा।

             छोटे राजपुर में भी जिला सहकारी बैंक शाखा प्रारंभ करने की घोषणा।

             चिपरेल से सालेभाट रोड की स्वीकृति।

टाटामारी

             कलार समाज फरसगांव के सामाजिक भवन में अहाता निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             मुस्लिम समाज केशकाल के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             गांड़ा समाज केशकाल के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख ंरूपए की स्वीकृति।

             बंजारा समाज केशकाल के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             राजपूत/क्षत्रिय समाज ग्राम खल्लारी विश्रामपुरी में समाजिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए की स्वीकृति।

             सतनामी समाज केशकाल में सामाजिक भवन के सामने मंच निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             धोबी समाज केशकाल के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             कंवर समाज केशकाल के लिए सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             मानिकपुरी समाज केशकाल के लिए सामाजिक भवन निर्माण हेतु 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             भारतीय बौद्ध समाज लंजोड़ा में गेस्ट रूम निर्माण की स्वीकृति।

             निषाद समाज फरसगांव में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

             पंजीकृत कलार समाज केशकाल के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की स्वीकृति।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!