सरगुजा कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र ने विकासखंड स्तरीय समन्वय बैठक ली, पंचायती राज व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण और ग्राम सुराज की परिकल्पना को साकार करने के लिए कहा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सरगुजा कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र ने विगत दिवस फरसाबहार के जनपद पंचायत सभाकक्ष में विकास खंड के जनप्रतिनिधि, सरपंच और बीडीसी की समीक्षा बैठक लेकर सुशासन पंचायती राज व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण ग्राम स्वराज, ग्राम सुराज की परिकल्पना को साकार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को अपने अपने ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए सहयोग प्रदान करने के लिए आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं को गंभीरता से सुने और उनका समाधान भी करते जाएं आपसी समन्वय से गांव के विकास कार्य में सहभागी बने। उन्होंने कहा की गांव का विकास होगा तो लोगों को रोजगार मिलेगा आर्थिक रूप से लोग मजबूत बनगे। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नरवा,घरवा,घुरूवा बाड़ी योजना गोधन न्याय योजना , राजीव गांधी किसान न्याय योजना, और अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र ने गांव की स्व सहायता समूह की महिलाओं को गोठान में विभिन्न गतिविधियों करने के लिए साथ ही चारागाह, बाड़ी विकास , मछली पालन से अतिरिक्त आमदनी अर्जित करने की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई हैद्यउन्होंने गोठान में मछली पालन के ज्यादा से ज्यादा तालाब निर्माण कराने पर जोर दिया। साथ ही जल संरक्षण और संवर्धन के ग्राम पंचायतों में विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं पंचायतों में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और नर्सरी तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि गांव की सरकारी जमीन को अतिक्रमण होने से बचाएं और अतिक्रमण मुक्त करने का प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर फरसाबहार एसडीएम श्री मोहम्मद शबाब खान और विकास खंड के अधिकारीगण और सरपंचगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!