विश्वास अभियान के अंतर्गत जशपुर पुलिस द्वारा सायबर अपराध से बचाव की जानकारी देने जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र में चलाई जा रही है सायबर की पाठशाला,

Advertisements
Advertisements

चलित थाना लगाकर आम जनता को दी जा रही है सायबर अपराध संबंधी जानकारी एवं बताये जा रहे हैं सायबर ठगी से बचने के उपाय

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला जशपुर में विश्वास अभियान के अंतर्गत पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय के मार्गदर्शन में जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र में सायबर जागरूकता अभियान हेतु सायबर की पाठशाला चलाई जा रही है। इस तारतम्य में थाना कुनकुरी के ग्राम सलियाटोली, ग्रोटोलाईन, सुकबासुपारा, गड़ाकटा, एवं बेमताटोली, थाना कांसाबेल के ग्राम बासेन, चौकी दोकड़ा के ग्राम केनाडांड़ सिकीपानी, कोरंगा चौकी आरा के ग्राम नगेरापत्थर, बीरोपानी, थाना तुमला के ग्राम गंझियाडीह, खरीबहार एवं चौकी कोतबा के ग्राम कर्राबेवरा, फरसाटोली तथा गोलियागढ़ में चलित थाना लगाकर आम जनता को सायबर अपराध की जानकारी दी गई।

ग्रामीणों को बताया गया कि कैसे आम जनता सोशल मीडिया के उपयोग के दौरान सायबर अपराध के शिकार हो जाते है और उन्हें बताया गया कि कभी भी किसी अन्य व्यक्तियों का फोटो लेकर सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि में अपना एकाउण्ट बनाकर कोई भी पोस्ट न करें, अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है। कभी भी किसी सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि एकाउण्ट में बच्चों से संबंधित कोई भी अश्लील फोटो/विडियो अपलोड न करें, अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है। कभी भी किसी सोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/व्हाट्सएप्प आदि एकाउण्ट में धार्मिक/राजनीतिक भड़कानेवाले पोस्ट न करें अन्यथा आपके खिलाफ आई.टी.एक्ट के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जा सकती है।

साथ ही आम जनता को सायबर ठगी के शिकार होने से बचने के उपाय बताते हुए समझाईश दी गई कि फेसबुक पर Second hand Moter Bike/car का प्रचार-प्रसार बहुत ही कम रूपये में बेचने का देखकर उसे कभी भी खरीदने की कोशिश न करें, क्योंकि वे ठगी करने वाले अपने आपको आर्मीमेन/एक्स आर्मीमेन के रूप में अपनी पहचान बताकर आपको झांसा देकर आपके मेहनत की कमाई ठग सकते है। यदि आपको Google pay, Phone Pay, PayTm आदि में कैश रिवार्ड का मैसेज या कॉल आता है तो झांसे में पड़ कर आप अपना 6 अंक का पिन को दबा देतें है और आपका पैसा कट जाता है। ध्यान रखें ये सारी एप्पलीकेशन हमेशा, 10, 20, 50 रूपये तक का कैश रिवार्ड देता है, जिसमें 6 अंक का पिन कोड डालना नहीं पड़ता। आपको कभी भी 5000, 1000, रूपये का कैश रिवार्ड नहीं मिलता, कैश रिवार्ड के झांसे में आकर आप अपना पैसा गवां सकते है, साथ ही आम जनता को यह भी बताया जा रहा है कि जब कभी वे सायबर ठगी का शिकार हो जाते हैं तो तत्काल अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1930 में दर्ज करायें या अपने नजदीकी थाना/चौकी जाकर अपनी शिकायत दर्ज करायें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!