कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक : राजीव गांधी आश्रय योजना का सर्वे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

कलेक्टर सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने राजीव गांधी आश्रय योजना के सर्वे की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि सर्वे कार्य शीघ्र से शीघ्र पूर्ण करें ताकि सूची का प्रकाशन तत्काल किया जा सके।

कलेक्टर ने आगामी समय में मुख्यमंत्री द्वारा जिला भ्रमण के संबंध में अधिकारियों को अद्यतन रहने कहा। उन्होंने जिले के सभी तहसील के ग्रामों में लगाये जा रहे ग्रामीण राजस्व शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों और उनके निराकरण की जानकारी ली और कहा  की प्रमाण पत्र बनाने का काम शत-प्रतिशत  होना चाहिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने को कहा तथा उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का निराकरण तत्काल करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों और अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्योे को प्राथमिकता देने को कहा।

कलेक्टर ने समय-सीमा अंतर्गत निराकृत किए जाने प्रकरणों, स्लम पट्टों पर भूमि स्वामी अधिकार संबंधी आवेदनों का निराकरण, शासकीय भूमि का आबंटन, व्यवस्थापन, नजूल भूमि आबंटन/व्यवस्थापन एवं आबादी पट्टा को फ्री होल्ड करना, निकायों की संपत्ति विक्रय से प्राप्त आय की स्थिति, रेन वॉटर हारवेस्टिंग की सिस्टम की स्थापना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की प्रगति, अवैध निर्माण का नियमितीकरण, आवासीय भूमि पर व्यवसायिक गतिविधियों का नियमितीकरण, व्यवसायिक भूखंडों का विकास एवं भूमि विक्रय आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री मितान योजना, मितान काल सेंटर एवं सेंटर के टोल फ्री नं 14545,  राजस्व शिविरों में आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्र बनाने एवं वितरण करने की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कोविड से मृतक के परिजनों को दी जाने वाली मुआवजा राशि, कृषि, उद्यान एव सहकारिता सहित संबंधित विभाग को अधिकारियों से धान के बदले अन्य फसलों का रकबा बढ़ाने की कार्य योजना, बीज भंडारण की स्थिति, खरीफ फसल की तैयारी आदि के संबंध में जानकारी ली।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मयंक चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर सर्व श्री गोपाल वर्मा, बी सी साहू, बी बी पंचभाई, एन आर साहू ,अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!