कलेक्टर राजीव युवा मितान क्लब के विकासखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के एक दिवसीय प्रशिक्षण में हुए शामिल : युवाओं को विभिन्न सकारात्मक कार्यों से जुड़कर कार्य करने की आवश्यकता – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

जिले के युवाओं की योजनाओं के क्रियान्वयन में होनी चाहिए भागीदारी

जिले में अब तक 829 राजीव युवा मितान क्लब गठित

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण करें

नशा मुक्ति एवं सुपोषण के लिए कार्य करें

साफ-सफाई, खेल-कूद, सांस्कृतिक तथा विभिन्न गतिविधियों से जुड़ रहे युवा

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजीव युवा मितान क्लब के विकासखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के एक दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल हुए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले के युवाओं की योजनाओं के क्रियान्वयन में भागीदारी, साफ-सफाई, खेल-कूद, सांस्कृतिक तथा विभिन्न गतिविधियों से युवाओं को जोडऩे के लिए युवा मितान क्लब का गठन किया गया है। जिले में 889 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जाना है। जिसमें से अब तक 829 क्लब गठित किए गए हैं। शासन की ओर से 2 करोड़ 22 लाख 25 हजार रूपए की राशि प्राप्त हुई है। सभी क्लब के खाते में राशि अंतरित की जा रही है। सभी क्लब को 25 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई है। क्लब के सदस्य इस राशि से कार्यालय प्रबंधन करने के साथ टी-शर्ट ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा मितान क्लब के सदस्य रक्तदान, तालाब की सफाई जैसे कार्यों से जुड़ रहे हैं। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण करें तथा ट्री गार्ड लगाकर उसके देखभाल का दायित्व लें। विकासखंड स्तर पर तथा जिला स्तर पर खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने गांव में युवा मितान क्लब को सक्रिय रखते हुए कार्य करें। गांव में लायब्रेरी भी बना सकते हैं। विभिन्न तरह के सकारात्मक कार्यों से जुड़कर कार्य करने की आवश्यकता है।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि युवा मितान क्लब नशा के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करें। सुपोषण की दिशा में अपना योगदान देते हुए गंभीर कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र एवं डॉक्टर तक पहुंचाने के लिए कार्य करें, साथ ही सुपोषण के लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में छोटी पहल कर व्यवस्था में परिवर्तन ला सकते हैं। समाज की विसंगतियों को दूर करते हुए गर्भवती महिलाओं को घर में सबसे पहले खाना खाने के लिए प्रेरित करें ताकि बच्चों सुपोषित रहें। उन्होंने ग्राम चारभांठा में युवा मितान क्लब द्वारा प्रारंभ की गई सूचना खिड़की तथा मानपुर में रक्तदान एवं वृक्षारोपण कार्य की प्रशंसा की। जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर ने कहा कि युवाओं की गांव के साफ-सफाई, नशा मुक्ति, खेल-कूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में सहभागिता होनी चाहिए। इससे युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। इस अवसर पर प्रबंधक दिग्विजय स्टेडियम श्री रणविजय सिंह, नोडल अधिकारी राजनांदगांव के श्री शैलेन्द्र तिवारी, विकासखंड खेल अधिकारी खैरागढ़ श्री कन्हैया पटेल, अंबागढ़ चौकी खेल मड़ई श्री मनोज कुरेटी एवं राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!