ग्राम पंचायत कलिबा आरटीआई प्रकरण : ग्राम पंचायत कलिबा के भ्रष्टाचार का मामला मुख्यमंत्री तक पहूंचेगा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में, प्रकरण पहूंचा राज्य सूचना आयोग तक भी

Advertisements
Advertisements

राज्य सूचना आयोग में मामला पहूंचने की जानकारी के बाद जन सूचना अधिकारी द्वारा आवेदक को किया जा रहा परेशान

अपीलीय अधिकारी बनकर छः माह बाद जानकारी देने के लिये आवेदक को फिर से बुलाया जा रहा

सागर जोशी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

जनपद पंचायत कुनकुरी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कलिबा में सूचना के अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत आवेदन का मामला दिनोदिन पेचिदा होता जा रहा है। मामला राज्य सूचना आयोग तक पहूंचने के बाद आवेदक को जन सूचना अधिकारी द्वारा अपीलीय अधिकारी बनकर छः माह के बाद जानकारी लेने के लिये आवेदक को पंचायत बुलाया जा रहा है और आवेदक के पंचायत जाने पर जन सूचना अधिकारी उपलब्ध नही होता है और आवेदक का फोन भी रिसीव नही किया जाता है। इस पूरे प्रकरण में पंचायत में हुए अधिकांश निर्माण कार्यो में संलिप्त रहे एक पंचायत प्रतिनिधि की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है।

प्रकरण को दबाने अपनाये जा रहे है कई हथकण्डे

जन सूचना के इस प्रकरण में आवेदक को जनाकारी नही देने के लिये कई प्रकार के हथकण्डे प्रारंभ से ही जन सूचना अधिकारी एवं पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा अपनाये जा रहे है। जिसके अन्तर्गत आवेदक से तीस हजार रूपये की भारीभरकम राशि अवैधानिक रूप से शुल्क की राशि के रूप में जमा कराया गया है। आवेदक के विरूद्ध थाने में शिकायत तक कर परेशान किया गया है। आवेदक को जानकारी न लेने के लिये आर्थिक प्रलोभन तक दिया जा रहा है और प्रकरण में लिखित समझौता करने के लिये दबाव डाला जा रहा है।

जन सूचना अधिकारी सचिव पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी अब तक अधूरी

ग्राम पंचायत कलिबा में जन सूचना के इस प्रकरण में जन सूचना अधिकारी सचिव गजाधर राम द्वारा की जा रही मनमानी एवं अनियमितता के विषय में प्रथम अपीलीय अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकहित भगत जनपद पंचायत कुनकुरी द्वारा 8 अप्रैल 2022 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जशपुर को पत्र लिखकर सचिव गजाधर राम ग्राम पंचायत कलिबा को सूचना के अधिकार अधिनियम का पालन नही करने के संबंध में अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु पत्र भेजा गया था। आज दिनांक तक इस पत्र के विषय में कार्यवाही की सूचना अप्राप्त है।

मामले की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहूंचाने में लगा आवेदक

प्रकरण की शिकायत मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के अन्तर्गत कुनकुरी विधानसभा प्रवास में आवेदक निकोलस तिर्की द्वारा किये जाने की जानकारी भी दी गई है। आवेदक का आरोप है कि ग्राम पंचायत के कुछ निर्वाचित प्रतिनिधियों का भी ग्राम पंचायत में हुए भ्रष्टाचार में संलिप्तता है। इसलिये इस प्रकरण में जन सूचना अधिकारी सचिव को बचाने के लिये पूरा जोर लगाया जा रहा है।

लोकहित भगत-प्रथम अपीलीय अधिकारी एवं सीईओ जनपद पंचायत, कुनकुरी

ग्राम पंचायत कलिबा के जन सूचना अधिकारी सचिव गजाधर राम पर अधिनियम का पालन नही करने के संबंध में अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु जिला पंचायत जशपुर को भेजे गये पत्र के संबंध में सीईओ जिला पंचायत कार्यालय से किसी प्रकार का पत्र या निर्देश अभी तक प्राप्त नही हुआ है।

https://samdarshinews.com/बड़ी-खबर-कलीबा-ग्राम-पंचा/
Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!