कोविड-19 की चौथी लहर की आहट, जिनका कोविड-19 टीका ड्यू है वे जल्द लगवा ले टीका, कलेक्टर नें स्वास्थ्य विभाग ने सभी शासकीय व निजी अस्पतालों में कोविड-19 जांच बढ़ाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कोविड-19 संक्रमण के प्रकरण छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों में बढऩे की खबर के बीच कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग ने सभी शासकीय व निजी अस्पतालों में कोविड-19 जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। राजनांदगांव में कोविड-19 जांच के साथ-साथ कोविड टीकाकरण मुहिम को भी तेज करते हुए कार्ययोजना तैयार कर लिया गया है। दरअसल यहां यह बताना लाजिमी होगा कि कोविड-19 संक्रमण से तीनों लहर में कोरोना वायरस संक्रमितों की आपातकालीन स्थितियों अथवा दु:खद निधन में उन लोगों की संख्या सर्वाधिक थी। जिन्होंने कोविड-19 का टीका या तो लगवाया ही नहीं था या अपनी सभी डोज पूरी नहीं करवाई थी। सही अंतराल में कोविड-19 टीका का सभी डोज अवश्य लगवायें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग  द्वारा लगातार मुहिम चलाकर जनजागरूकता भी किया जा रहा है और डोर टू डोर टीम भी भेज रहे है एवं स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर भी अधिक से अधिक संख्या में बनाए जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मिथिलेश चौधरी ने इस संबंध में बताया कि जिला कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में जिले भर में कोविड-19 टीकाकरण मुहिम को रफ्तार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन की संयुक्त टीम बनाकर ग्रामवार डोर टू डोर सर्वे कर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण करवाया जा रहा है।

शासकीय संस्थानों में 12 से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को प्रथम व द्वितीय डोज नि:शुल्क लगाया जा रहा है। इसके अलावा फ्रंटलाइन वर्कर एवं हेल्थ केयर वर्कर जिन्हें द्वितीय डोज लगवाए 9 माह हो चुके हैं, वे लोग भी प्रिकॉशन डोज नि:शुल्क लगवा सकते हैं। साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिन्हें द्वितीय खुराक लिए 9 माह हो गया है, वह भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र में अपना प्रिकॉशन डोज अवश्य ले लें। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने साफ तौर पर कहा है कि सही समय पर टीकाकरण करवाएं और कोविड-19 से होने वाले आपातकाल से बचें। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के  निर्देशन में विभागीय टीम लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्य में जुटी हुई है। अब तक जिले में 25 लाख 15 हजार कोविड-19 वैक्सीनेशन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। शहरी क्षेत्र राजनांदगांव में दिग्विजय स्टेडियम, गुरूद्वारा साहिब, तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। जहां जाकर हितग्राही अपने नियत डोज ले सकते हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने सभी पालकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को कोविड-19 की बची हुई प्रथम एवं द्वितीय खुराक अवश्य लगवाएं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!