बस्तर में पूर्व में पदस्थ उप अभियंता के खिलाफ होगी एफआईआर, बास्तानार के अनुविभागीय अधिकारी की होगी विभागीय जांच

Advertisements
Advertisements

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जगदलपुर

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास ने जिले मंे संचालित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान बस्तर विकासखण्ड में पूर्व में पदस्थ ग्रामीण यांत्रिकी सेवा की उप अभियंता के विरुद्ध मूल्यांकन कार्य में गड़बड़ी के मामले में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए।

आज जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित बैठक में शासन के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम नरवा, गरुआ, घुरवा, बाड़ी सहित सीएसआर, विशेष केन्द्रीय सहायता, 15वें वित्त, समग्र विका आदि योजनाओं के तहत संचालित कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में अनुपस्थित बास्तानार के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी का एक दिन का वेतन काटने के साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी करने और विभागीय जांच के निर्देश दिए गए। दरभा विकासखण्ड के काटाकांदा के सचिव तथा तत्कालीन सरपंच के द्वारा बिना कार्य के राशि आहरण करने के मामले में वसूली के साथ ही कानूनी कार्यवाही के निर्देश भी दिए गए। इसके साथ ही कार्य की धीमी गति को देखते हुए लोहण्डीगुड़ा के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारी से भी स्पष्टीकरण मांगा गया।

बैठक में सभी गौठानों में गोबर खरीदी और खाद निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा गया कि जिन गौठानों में पानी के अभाव में खाद निर्माण नहीं होने के कारण गोबर खरीदी नहीं हो रही है, वहां नलकूप खनन करवाया जाए। पानी का स्त्रोत नहीं मिलने पर निकटतम स्त्रोत से पानी की आपूर्ति के लिए पाईप लाइन बिछाने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही सभी आवर्ती चराई में ग्राम गौठान समिति का गठन करने का निर्देश दिया गया। गौठानों की गतिविधियों में रुचि नहीं लेने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी गई। गौठानों में मुर्गी शेड, बकरी शेड, स्वसहायता समूह के सदस्यों के लिए शेड, अमृत सरोवर के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। पंचायतों में वाटर हार्वेस्टिंग, माॅडल शौचालय तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वीकृत कार्यों के प्रगति की समीक्षा भी की गई और समय-सीमा के भीतर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!