शांति समिति की बैठक सम्पन्न : शांति और सौहार्द बनाये रखने एक दूसरे का सम्मान करें- कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

अंतर धार्मिक शांति समिति होगी गठित

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

जिले में शांति एवं सद्भाव कायम रखते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण निर्माण के लिए सोमवार को कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में  कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में देश मे निर्मित वर्तमान माहौल के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई और जिले में गंगा-जमुना तहजीब को जीवित रखने पर सार्थक निर्णय लिया गया।

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि देश के वर्तमान माहौल के बारे में सभी जानते है। शांतिपूर्ण माहौल के लिए एक दूसरे का सम्मान करें। धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें। अफवाह फैलाने में सोशल मीडिया सबसे घातक हथियार है। बिना सत्यता जाने कोई भी सामग्री पोस्ट न करें। अपने संपर्क वालों को भी समझाए। उन्होंने कहा कि कोई भी घटना होती है उसकी सूचना प्रशासन और पुलिस को दें। प्रशासन उस पर तत्काल कार्रवाई करेगी। लेकिन कोई भी कानून को अपने हाथ में न ले। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल या संगठन जिस उद्देश्य के लिए रैली या जुलूस निकलते है उन्हें उसी उद्देश्य से निकलना चाहिए। रैली, जुलूस में अन्य उद्देश्य न हो। उन्होंने कहा कि हम अपने घर मे आग लगने की न सोचें बल्कि आग लगने ही न दें। उन्मादी उपद्रवी किस्म के लोगों को समाज के लोग समझाइश दें। संदेश दें कि हम अपने घर को सुरक्षित रखेंगे। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा कि शहर के लोग काफी समझदार है और प्रशासन की पूरी मदद करते है। उन्होंने कहा कि कोई भी असामाजिक तत्व का साथ न दें। उनका मनोबल न बढ़ाएं। कुछ घटना होती है तो तत्काल स्थानीय पुलिस को सूचना दें ।

अंतर धार्मिक शांति समिति होगी गठित- बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर में एक अंतर धार्मिक शांति समिति का गठन किया जाएगा जिसमे सभी धर्मों और समाज के  प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिति छोटी और प्रभावशाली रहेगा। समिति में संवाद को तरजीह दी जाएगी और बैठके होती रहेगी। कोई भी धार्मिक घटना होने पर सबसे पहले समिति उसका संज्ञान लेकर जरूरी निर्णय लेगा। समिति का अपना नियम व आचरण संहिता होगा जिसे सदस्य  स्वयं पर लागू करेंगे। मामला थाने में जाने से पहले समिति निर्णय करेगी।समिति के सुचारू संचालन के लिए एक सिस्टम दिवलोप की जाएगी।

धार्मिक ज्ञापन देने में 5 से ज्यादा प्रतिनिधि नहीं- बैठक में यह भी निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया कि कलेक्टर, एसपी या अन्य अधिकारियों को सौंपे जाने वाले धार्मिक ज्ञापनों में जनप्रतिनिधि मंडलो की संख्या 5 से अधिक नहीं होगी। ज्ञापन देने में व्हाट्स एप्प का भी प्रयोग करेंगे।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के., डीएफओ श्री पंकज कमल, अपर कलेक्टर श्री एएल धु्रव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला, एसडीएम श्री प्रदीप कुमार साहू, पार्षद श्री आलोक दुबे, द्वितेन्द्र मिश्रा, दीपक मिश्रा, इरफान सिद्दीकी, अनिल सिंह मेजर, कर्ताराम, दानिश रफीक, परवेज आलम, कैलाश मिश्रा सहित इंतजामिया कमेटी के सदर, शांति समिति के सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!