जशपुर कलेक्टर ने एनीमिया मुक्त जशपुर अभियान को सफल बनाने के दिये निर्देश, दो चरणो में चलेगा अभियान

Advertisements
Advertisements

किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं का हिमोग्लोबिन जांच एवं उपचार किया जाएगा अभियान दो चरण में, प्रथम चरण 16 से 30 जून और द्वितीय चरण 01 से 10 जुलाई तक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने विगत दिवस 16 जून को स्वास्थ्य, षिक्षा और महिला बाल विकास विभाग की वर्चुअल बैठक लेकर जिले में किषोरी बालिकाओं और महिलाओं को एनीमिया मुक्त किये जाने के लिए विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए है। उन्होंने कहा कि अभियान दो चरणों में किया जाएगा। प्रथम चरण 16 जून से 30 जून एवं द्वितीय चरण 01 से 10 जुलाई से 2022 तक किया जा रहा है।

कलेक्टर ने अभियान के प्रथम चरण में 15 से 49 आयु वर्ग के बालिकाओं एवं महिलाओं का तथा माध्यमिक एवं हाई स्कूल में अध्ययनरत समस्त बालिकाओं का हिमोग्लोबिन जांच एवं उपचार करने के निर्देष दिए हैं। साथ ही द्वितीय चरण में 01 जुलाई से 10 जुलाई 2022 तक 06 माह से लेकर 05 वर्ष आयु वर्ग के सभी बालक एवं बालिकाओं का हिमोग्लोबिन जांच करने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग के अमला को सार्थक प्रयास करते हुए स्क्रीनिंग, उपचार, औषधी वितरण करने के भी निर्देष दिए हैं। साथ ही आदिवासी विकास एवं शिक्षा विभाग को स्कूलों एवं बालिका छात्रावासों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन एवं इंसिनिरेटर की व्यवस्था हेतु प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा गया है। उन्होंने एनआरएलएम के अंतर्गत् स्व सहायता समूह की महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन बनाये जाने का प्रशिक्षण, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिये पूरक पोषण आहार की व्यवस्था, पंचायत विभाग द्वारा एनीमिया एवं माहवारी स्वच्छता हेतु वृहद प्रचार प्रसार एवं मुनादी किये जाने हेतु निर्देष दिए गए है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!